-->

मेरी ब्लॉग सूची

Budget 2021: नीतीश कुमार ने बजट को बताया संतुलित, इन फैसलों के लिए केंद्र को दिया धन्यवाद

Budget 2021: नीतीश कुमार ने बजट को बताया संतुलित, इन फैसलों के लिए केंद्र को दिया धन्यवाद


पटना. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट का स्वागत किया है. नीतीश कुमार ने बजट के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि कोरोना महामारी और राजस्व संग्रहण में दिक्कतों के बावजूद केंद्र सरकार द्वारा संतुलित बजट पेश किया गया है जो कि स्वागत योग्य है. नीतीश कुमार ने पटना में कहा कि मैं एक संतुलित बजट प्रस्तुत करने के लिए केंद्र सरकार को बधाई देता हूं.

नीतीश कुमार ने आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वर्ष 2021-22 के लिए 34.8 लाख करोड़ रुपए का बजट पेश किया गया है जो कि वर्ष 2020 21 के अनुमानित बजाटीय खर्च से अधिक है. उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में 41% राशि राज्य सरकारों को दी जाएगी.  स्वास्थ्य क्षेत्र में 2 लाख 23000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है जो पिछले वर्ष से 137 प्रतिशत अधिक है, साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वर्ल्ड हेल्थ की स्थापना की जाएगी.

नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने उज्जवला योजना के अंतर्गत 1 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को एलपीजी सिलेंडर देने का निर्णय लिया है जो कि स्वागत योग है. इसके साथ ही गैस पाइपलाइन से 100 शहरों को जोड़ने का भी फैसला स्वागत योग्य है. नीतीश ने कहा कि देश में वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क अगले 3 वर्षों में शुरू किए जाने की योजना है जिससे लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि सौर एवं नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है यह देश के पर्यावरण की रक्षा की दिशा में एक अच्छा कदम है.

स्मार्ट मीटर का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार ने पहले ही निर्णय लिया था केंद्र सरकार ने भी इस काम को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री ने 75 साल के ऊपर वाले पेंशनर को आयकर रिटर्न जमा करने से मुक्त किए जाने के फैसले का भी स्वागत किया

0 Response to "Budget 2021: नीतीश कुमार ने बजट को बताया संतुलित, इन फैसलों के लिए केंद्र को दिया धन्यवाद"

टिप्पणी पोस्ट करें