-->

मेरी ब्लॉग सूची

CoronaVirus: पटना के RMRI में दोबारा शुरू हुई कोरोना की जांच, IGIMS में नर्सों ने किया हंगामा

CoronaVirus: पटना के RMRI में दोबारा शुरू हुई कोरोना की जांच, IGIMS में नर्सों ने किया हंगामा

पटना । CoronaVirus: बिहार में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही जंग के मद्देनजर पुलिस की सतर्कता और सख्ती देखी जा रही है जिससे लोग सड़कों पर कम निकल रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर आज पटना के आइजीआइएमएस की नर्सों ने जमकर हंगामा मचाया और संस्थान पर कोरोना के संक्रमण को लेकर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।
वहीं आज पटना के आरएमआरआई में दोबारा कोरोना की जांच प्रक्रिया शुरू हो गई है। जांच की प्रक्रिया के लिए संस्थान को करीब 10,000 जांच किट मुहैया कराए गए। आरएमआरआई. निदेशक प्रदीप दास ने के साथ ही राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार और स्वास्थ्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के मुताबिक आइजीआइएमएस की सभी नर्सिंग कर्मचारी-नर्सिंग सिस्टर पर्सनल प्रोटेक्टिव किट की मांग कर रहे हैं जबकि राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से अभी तक महज डेढ़ सौ पर्सनल प्रोटेक्टिव किट मुहैया कराई गई है आईजीआईएमएस की ओर से आज लगभग 500 की आने की बात कही जा रही है।
वहीं,कल स्त्री एवं प्रसूति विभाग के हॉस्पिटल अटेंडेंट को भर्ती किया गया है स्त्री एवं प्रसूति विभाग के विभागाध्यक्ष ने  सभी कर्मी सहित 14 दिनों की छुट्टी पर जाने की बात कही इसके बाद नोडल अधिकारी ने सभी की छुट्टी रद्द कर दी है।
पटना आरएमआरआइ को मिले दस हजार जांच किट
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे से बिहार को दस हजार से अधिक कोरोना जांच किट मिले हैं। शुक्रवार की रात करीब दो बजे विशेष विमान से जांच किट पटना पहुंचे। जिन्हें राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (आरएमआरआइ ) अगमकुआं को उपलब्ध करा दिया गया है।
राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार और स्वास्थ्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसकी पुष्टि की। मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि राज्य में कोरोना की आशंका वाले मामले लगातार बढ़ रहे हैं जिनकी जांच बेहद जरूरी है। जांच का काम फिलहाल राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस और इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान पटना में हो रहा है।
केंद्र सरकार से और संस्थानों में जांच की सुविधा के लिए आवश्यक संसाधन मुहैया कराने का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि जांच किट की फिलहाल राज्य में कोई कमी नहीं। केंद्र सरकार से और जांच किट मांगे गए हैं।
इधर स्वास्थ्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य सरकार के आग्रह पर शुक्रवार की देर रात ही बिहार को दस हजार से अधिक जांच किट मिले हैं। जांच का काम निर्बाध तरीके से चल रहा है। आरएमआरआइ निदेशक प्रदीप कुमार दास ने बताया कि उनके पास पर्याप्त जांच किट हैं। इनसे दस हजार से ज्यादा आशंका वाले लोगों की जांच की जा सकती है।
राज्य स्वास्थ्य समिति की कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने कहा कि कोरोनांकि आशंका वाले केस लगातार बढ़ रहे हैं। इन लोगों की जांच में किट बाधा नहीं बनेंगे। केंद्र सरकार से एक लाख किट व अन्य उपकरणों की मांग की गई है। बता दें कि शुक्रवार को आरएमआरआइ में जांच किट की कमी की वजह से जांच प्रभावित होने की अटकलें लगाई जा रही थी।
हालांकि संस्थान की ओर से कहा गया था कि लगातार चल रही जांच को देखते हुए संस्थान को सैनीटाइज करने की वजह से जांच रुकी थी। बहरहाल इस संस्थान में एक बार फिर से कोरोना की जांच शुरू हो गई है

0 Response to "CoronaVirus: पटना के RMRI में दोबारा शुरू हुई कोरोना की जांच, IGIMS में नर्सों ने किया हंगामा"

एक टिप्पणी भेजें