कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन द्वारा लगातार बैठक और विडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं।



अमरदीप नारायण प्रसाद

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा समाहरणालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की गई।
इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में  सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी पीएचसी प्रभारी, सभी प्रखंड हेल्थ मैनेजर,सभी थानाध्यक्ष, सभी प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी ने भाग लिया।
समाहरणालय वीसी कक्ष से जिला स्तर पर गठित कोषांग के सभी प्रभारी पदाधिकारी, वरीय पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक ने भाग लिया।
जिला पदाधिकारी ने बैठक में यह बताया कि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए लगाए गए लाकडाउन के प्रतिबंध में पशु पक्षी तथा मछली चारा/दाना की दुकानों तथा अंडे, मुर्गी, मीट एवं मछली की दुकानों को खोलने तथा बिक्री एवं आवागमन पर रोक नहीं लगाया गया।
जिला पदाधिकारी ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को निदेश दिया कि वे पशु चारा/ दाना आदि के निर्धारित मूल्य अथवा उनकी उपलब्धता को प्रेस के माध्यम से लोगों से साझा करें।
स्थानीय हाटों/ बाजारों में विक्रेताओं को एवं खरीदारों से सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने का अपील जिला पदाधिकारी ने किया।
तथा जिला कृषि पदाधिकारी को सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निदेश भी दिया।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिला में पूर्ण लॉक डाउन किया गया है आम जनों को कठिनाइयों का सामना ना करना परे इसके लिए जिला में अवस्थित मॉलों/दुकानों के मालिकों को दैनिक आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी करने हेतु निदेशित किया गया है।
इसके संबंध में सूची जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा तैयार की गई है। (सूची संलग्न)
जिला पदाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध स्टॉक जैसे कि PPE, Mask, Sanitizer, आदि का समीक्षा किया और  स्टॉक ऑर्डर का वर्तमान स्थिति की जानकारी सिविल सर्जन से लिया।
जिला पदाधिकारी ने आइसोलेशन कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी को निदेश दिया कि जिला में जितने आइसोलेशन केंद्र (एएनएम इंस्टिट्यूट एवं होटल) बनाए गए है उनमें महत्वपूर्ण सेवा जैसे बेड, खाना, पेयजल, शौचालय एवं साफ-सफाई की व्यवस्था का लगतार जांच करते रहे।जिला पदाधिकारी ने यह बताया कि कृषि संबंधी कार्य जैसे फसल कटनी, हार्वेस्टर का खेतों में उपयोग आदि पर किसी भी प्रकार का रोक नहीं है।
उन्होंने किसानों से खेत में काम करते समय सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने का अपील किया है।
जिला पदाधिकारी द्वारा कालाबाजारी नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया था आमजन कालाबाजारी एवं निर्धारित मूल्य से अधिक राशि लेने की शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं। इस संबंध में 133 दुकानों पर छापामारी की गई है। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने यह सूचना बैठक में दी। (सूची संलग्न)
बैठक में पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना अध्यक्ष को निदेश दिया कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े आवागमन कर रहे वाहनों एवं लोगो पर सख्ती ना करें एवं पूछताछ कर उनका सहयोग करें।
पुलिस अधीक्षक ने ठेकेदारों से यह अपील किया है कि वे अपने मजदूरों को इस संकट की घड़ी में भगाएं ना तथा उन्हें भोजन एवं रहने की सुविधा प्रदान करें।
पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना अध्यक्ष को होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों के संबंध में निदेश दिया कि वह किसी भी हाल में उन्हें बाहर घूमने से रोके, यह Covid19 संक्रमण के रोकथाम में सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

Post a Comment

0 Comments