सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी 31 मार्च तक के लिए स्थगित, गुरूवार से होनेवाली सभी परीक्षाएं स्थगित, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जारी किया आदेश

DELHI : कोरोना ने सीबीएसई बोर्ड की 10वी और 12वीं की परीक्षाओं पर भी असर डाला है। पूरे देश में चल रही सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई है। गुरूवार से अब ये परीक्षाएं नहीं होंगी। 31 मार्च के बाद ही परीक्षा आयोजित करने पर विचार किया जाएगा। 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं तत्काल प्रभाव से स्थगित की जाए। देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। हालांकि बिहार में अब तक कोरोना बेअसर है और इसके एक भी मरीज पॉजिटिव नहीं पाए गए हैं, लेकिन बिहार सहित पूरे देश में सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है।
अब ये परीक्षाएं 31 मार्च के बाद ही आयोजित की जाएंगी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी है। जारी अधिसूचना में तत्काल प्रभाव से सभी परीक्षाएं स्थगित करने का निर्देश जारी किया गया है। साथ ही स्कूलों में भी चल रही परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। सीबीएसई ने स्कूलों को जो गाइडलाइन जारी किया है उसमें साफ कहा गया है कि बिना परीक्षा के ही बच्चों को अगली क्लास में प्रमोद कर दिया जाए। 
सीबीएसई ने भी अपनी अधिसूचना में कहा है कि तत्काल प्रभाव से परीक्षाएं स्थगित कर दी जाएं। यानि कि गुरूवार से सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं होगी। अब 31 मार्च के बाद ही परीक्षाएं आयोजित करने पर विचार यिका जाएगा। मानव संसाधन मंत्रालय ने गुरूवार से सभी प्रकार की परीक्षाओं पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। इससे पहले सीबीएसई ने स्कूलों की परीक्षाओं पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया था और बिना परीक्षा लिए ही बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोद करने का निर्देश दिया था। अग मानव संसाधान विकास मंत्रालय ने सीबीएसई की 10वीं और 12 वीं की चल रही परीक्षा को भी गुरूवार से रोकने का निर्देश दिया है। अब परीक्षाएं 31 मार्च के बाद ही आयोजित की जाएंगी।

Post a Comment

1 Comments