-->

मेरी ब्लॉग सूची

संत जोसेफ्स एकेडमी सराय बॉक्स गड़खा में स्काउट गाइड को दिया जा रहा है राष्ट्र निर्माण और आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

संत जोसेफ्स एकेडमी सराय बॉक्स गड़खा में स्काउट गाइड को दिया जा रहा है राष्ट्र निर्माण और आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

छपरा : ( पनालाल कुमार) संत जोसेफ्स एकेडमी सराय बॉक्स गड़खा छपरा में आयोजित प्रथम सोपान परीक्षण शिविर के चौथे दिन स्काउट गाइड को राष्ट्रीय ध्वज,टोली विधि,प्राथमिक सहायता,ड्रिल,कम्पास,गॉठ का प्रशिक्षण दिया गया।

सबसे पहले शुबह में ध्वजारोहण के समय विधालय के निदेशक  राज कुमार सिंह और गड़खा प्रखंड के पूर्व राष्ट्रपति स्काउट और एच डब्ल्यू बी स्काउट मास्टर हरी तिवारी के द्वारा संयुक्त रूप ध्वजारोहण करके चौथे दिन के सत्र का शुरुआत किया गया।निदेशक महोदय ने स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए कहाँ की स्काउटिंग गाइड की शिक्षा प्रत्येक विद्यार्थी को लेना चाहिए और उन्होंने सभी प्रशिक्षु स्काउट गाइड को गुरुजनों और अभिभावकों को आदर करने के साथ आगे राष्ट्रपति पुरुस्कार प्राप्त करने की अपील की।उसके बाद सभी प्रशिक्षु स्काउट गाइड के द्वारा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत विधालय और शिविर स्थल का सफाई भी की। जिसमें शिविर स्थल से निकल स्काउट गाइड के कैडेटो के द्वारा स्वच्छता पर आधारित स्लोगन लगाते हुए लोगो से सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही गई। 

वही दोपहर में विधालय के सचिव डॉ० देव कुमार सिंह ने शिविर का निरीक्षण करते हुए सभी प्रशिक्षुओ के द्वारा किए गए कार्य को सराहा और उनकी उज्ज्वल भविष्य की सराहना की।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जिला संग़ठन आयुक्त  आलोक रंजन और संयुक्त सचिव सुश्री मंजू वर्मा को शिविर प्रधान और वही शिविर सहायक के रूप में राष्ट्रपति स्काउट सह एडवांस स्काउट मास्टर अमन राज,जयप्रकास सिंह और रितिका सिंह को नियुक्त किया गया है।

ज्ञात हो कि यह शिविर जिला शिक्षा पदाधिकारी के निदेश पे 07/02/2020(शुक्रवार)से लेकर 12/02/2020(बुधवार)तक चलेगा।जिसमे बच्चों को जीवन उपयोगी बहुत से बातों को सिखाया जाएगा।
 

शिविर में सहायक के रूप में राष्ट्रपति स्काउट अंकित कुमार श्रीवास्तव और राज्य पुरुस्कार स्काउट अमन सिंह,विकास कुमार,सुमित सिंह,चंदन पंडित को शिविर प्रधान के द्वारा नियुक्त किया गया है।

0 Response to "संत जोसेफ्स एकेडमी सराय बॉक्स गड़खा में स्काउट गाइड को दिया जा रहा है राष्ट्र निर्माण और आत्मरक्षा का प्रशिक्षण"

टिप्पणी पोस्ट करें