-->

मेरी ब्लॉग सूची

अब पटना के गंगा नदी में भी सैलानी ले सकेंगे क्रूज का मजा, 25 लोग एक साथ कर सकेंगे रोमांचक सफर...

अब पटना के गंगा नदी में भी सैलानी ले सकेंगे क्रूज का मजा, 25 लोग एक साथ कर सकेंगे रोमांचक सफर...

पटना ऐतिहासिक शहर है और यहां कई दर्शनीय स्थल हैं लेकिन राजधानी के गंगा घाट की बात ही कुछ और है. यहां आने वाले सैलानियों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी गंगा घाट घूमने आते हैं. शहर में आने वाले लोग मिनी क्रूज पर सफर का लुत्फ भी उठा रहे हैं. मिनी क्रूज से आप पटना के कई ऐतिहासिक घाटों को देख सकते हैं. फिलहाल दरभंगा हाउस से राधाकृष्ण मंदिर के बीच मिनी क्रूज को चलाया जा रहा है. पटना की शाम की खूबसूरती देखने लायक होती है. इसका मुख्य वजह यह है कि शहर के एक तरफ कल-कल बहती गंगा नदी तो दूसरी ओर आसमान में लालिमा लिए सूरज जो अस्ताचल की तरफ बढ़ रहा होता है. 
ऐसी तस्वीर पटना में अक्सर देखने को मिलती है. मिनी क्रूज पर सफर कर रहे लोगों की आंखों में ये तस्वीर हमेशा के लिए कैद हो जाती है. पटना की ऐसी खूबसूरती है कि लोग इसे अपनी यादों में हमेशा संजों कर रखना चाहते हैं. बता दें कि पटना में हाल में ही गंगा नदी पर मिनी क्रूज की शुरुआत हुई है जो युवाओं को खासा पसंद आ रही है. पटना में युवाओं को अक्सर शिकायत रहती थी कि उनके पास आउटिंग के लिए ज्यादा ऑप्शन नहीं मिलते हैं. लेकिन, मिनी क्रूज की शुरुआत होने से उनकी शिकायतें खत्म हो गई हैं. मिनी क्रूज से आप पटना के कई ऐतिहासिक घाटों को देख सकते हैं. एनआईटी घाट से लेकर मिनी क्रूज का सफर शुरू होता है जो दरभंगा हाउस से राधाकृष्ण मंदिर के बीच फेरा लगाता है. मिनी क्रूज पर सफर कर रहे लोगों में आईटी सेक्टर से जुड़ी तृप्ति भी हैं जो नोएडा में रहती हैं. क्रूज के जरिए पटना देखने का उनका ये पहले अनुभव है. दरअसल, एमवी फॉक्स कंपनी ने स्टार्ट अप के तहत मिनी क्रूज की पटना में शुरुआत की है. क्रूज का नाम फ्लोटाफे रखा है. कंपनी के संचालक मुकेश सिंह को घूमना पसंद है. लिहाजा उन्होंने इसी क्षेत्र में अपना कैरियर शुरू किया है. क्रूज में लोगों की सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा गया है. लाइफ सेविंग जैकेट्स के साथ साथ वॉकी टॉकी से लैस गार्ड्स की तैनाती क्रूज पर की गई है. 
क्रूज के अधिकारी मुकेश सिंह ने कहा कि मिनी क्रूज में 25 लोगों के एक साथ बैठने की सुविधा है और एक व्यक्ति का किराया डेढ़ सौ रुपए है. सैलानियों के साथ साथ स्थानीय लोग भी मिनी क्रूज के सफर का लुत्फ उठा रहे हैं और एक अलग नजरिए से पटना का दीदार कर रहे हैं. 

0 Response to "अब पटना के गंगा नदी में भी सैलानी ले सकेंगे क्रूज का मजा, 25 लोग एक साथ कर सकेंगे रोमांचक सफर..."

एक टिप्पणी भेजें