-->

मेरी ब्लॉग सूची

विश्व पर्यावरण दिवस पर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज ने आइसीपी के परिसर में किया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज ने आइसीपी के परिसर में किया वृक्षारोपण

पूर्वी चम्पारण रामगढ़वा (एम. कुमार)।
विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न सरकारी व हरियाली जगहों पर अधिकारी जनप्रतिनिधि,समाजसेवियों ने एक नये वृक्षारोपण कार्यक्रम कर जीवन उत्पन्न किया।
वही व्यवसायियों की हितैषी संस्था रक्सौल चैम्बर के बैनर तले कार्यकारिणी सदस्य रजनीश प्रियदर्शी के संयोजन में आइसीपी में वृक्षारोपण कार्यक्रम संपन्न की। जिसकी जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता शम्भु प्रसाद चौरसिया ने कहा कि चैम्बर द्वारा संपादित इस कार्यक्रम में आइसीपी के प्रबंधक ज्ञानेंद्र सिंह  विशेष अभिरुचि लेकर अपने सहकर्मियों के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल हुए,साथ ही उन्होंने चैम्बर के पर्यावरण संरक्षण निमित्त कार्यक्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि समय -समय पर चैम्बर द्वारा आयोजित ऐसे जनकल्याणकारी कार्यक्रमों में अपना भरपूर सहयोग देते रहेंगे।
आइसीपी प्रबंधक श्री सिंह ने  पर्यावरण दिवस की महत्ता को लेकर इस बात को रेखांकित किया कि पुरातन काल से पौधों एवं मनुष्य के बीच संबंध बहुत ही करीबी रहा है। मानव जाति का अस्तित्व पौधों के कारण है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। सृष्टि की आरंभिक रचना से लेकर अब तक मानव सभ्यता और संस्कृति में जो गुणात्मक विकास हुए उसके मूल में पेड़- पौधों का छिपा हुआ योगदान है।    वहीं चैम्बर के अध्यक्ष अरुण कुमार गुप्ता ने कहा मानव जाति के संपूर्ण विकास में वृक्षों का योगदान अतुलनीय है जिससे इंकार नहीं किया जा सकता हैं।  यांत्रिक विस्तार, तेजी से औधिगीकरण एवं जनसंख्या विस्फोट के कारण हरे-भरे घने जंगल घट रहे हैं, जिससे प्रकृति का संतुलन गड़बड़ा गया है।जिसे संयोजने की आवश्यकता है।आज विश्व पर्यावरण दिवस पर देश विदेश के अन्य संगठनों ने भी विभिन्न परिक्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पादित कर इस संकल्प को और अधिक पुख्ता कर रही है कि पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए सभी को जागरूक होना पड़ेगा। साथ ही अपने हिस्से की ईमानदार कोशिश करनी पड़ेगी। वहीं चैंबर के महासचिव आलोक कुमार श्रीवास्तव एवं सचिव राज कुमार गुप्ता ने संयुक्त रूप से यह बताया कि कोविड-19 महामारी में हम सब और हमारे समाज ने अपने परिवारजनों एवं इष्टमित्रों को अॉक्सीजन की किल्लत का खामियाजा भुगतना पड़ा है जो हमारे सीने में शूल बनकर चुभ रहा है। इसलिए वृक्षारोपण इस वक्त की सबसे बड़ी जरूरत एवं हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है ! इसलिए हमारी सबसे अपील है कि सभी संकल्प लें कि हर एक अवसर पर परिवार के प्रत्येक सदस्य एक-एक पौधे जरूर लगायें जिससे आने वाली पीढी़ का सेहत एवं भविष्य संवारने को शुद्ध अॉक्सीजन धरोहर के रूप में सौंप कर जाएं ! मौके पर आइसीपी प्रबंधक ज्ञानेंद्र सिंह के साथ आइसीपी अनेकों सहकर्मी तथा चैंबर के संरक्षक लक्ष्मण प्रसाद चौरसिया,मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता शम्भू प्रसाद चौरसिया ,कार्यकारिणी सदस्य विश्वनाथ प्रसाद, के साथ साथ स्थानीय समाजसेवी विरेन्द्र पटेल,
चन्द्रशेखर कुमार मौजें रक्सौल के साथ पनटोका पंचायत वार्ड नं 14 के वार्ड पार्षद हाकिम मियां की भी गरिमामई उपस्थित थे।

0 Response to "विश्व पर्यावरण दिवस पर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज ने आइसीपी के परिसर में किया वृक्षारोपण"

एक टिप्पणी भेजें