-->

मेरी ब्लॉग सूची

कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यार्थी इस वर्ष भी होंगे बिना एग्जाम दिए पास, शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला

कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यार्थी इस वर्ष भी होंगे बिना एग्जाम दिए पास, शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला

BIHAR :
बिहार में सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रोमोट कर दिया जाएगा.

राज्य शिक्षा विभाग ने अपने ट्विटर अकाउंट से यह घोषणा करते हुए लिखा है कि कोरोना संकट में बंद कक्षाओं के कारण बच्चों को कोई परेशानी नहीं होगी. सत्र 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाएगी. 'कैच अप कोर्स' द्वारा बंद कक्षाओं की पूर्ति होगी.

पूरे साल कुछ भी नहीं पढ़ पाए स्टूडेंट्स
राज्य शिक्षा विभाग ने कोविड-19 महामारी की वजह से लंबे समय तक स्कूल बंद होने के कारण यह फैसला लिया है. कोविड-19 के कारण बिहार में सरकारी स्कूल के कई स्टूडेंट्स संसाधनों की कमी के कारण ऑनलाइन क्लासेज भी नहीं कर पाए. ऐसे ही छात्रों को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया गया है.
करवाया जाएगा "कैच-अप कोर्स"

बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने मीडिया को यह बताया कि इस वर्ष की पढ़ाई में हुई क्षति की भरपाई के लिए छात्रों के लिए “ कैच-अप कोर्स” आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. यह कोर्स 3 महीने के लिए करवाया जाएगा जिसके माध्यम से छात्रों को बेसिक और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे, ताकि अगली कक्षा की पढ़ाई के दौरान उन्हें कोई कठिनाई न हो.

बिहार में पहली से आठवीं तक की कक्षाएं मार्च के दूसरे हफ्ते से होने की संभावनाएं है. “ कैच-अप कोर्स” सभी छात्रों को करना जरूरी और छात्रों का अगली कक्षा में प्रवेश तभी मान्य होगा, जब छात्र वर्तमान कक्षा का कोर्स पूरे 3 महीने तक पढ़ लेंगे.

पिछले वर्ष भी छात्रों को कर दिया गया था पास
कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए बिहार सरकार ने पिछले वर्ष मार्च, 2020 के दूसरे सप्ताह में प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को करने का आदेश जारी कर दिया था. जिसके कारण शैक्षिक सत्र 2019-20 में 10वीं और 12वीं क्लास को छोड़कर अन्य सभी क्लास के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के ही पास कर दिया गया था.

0 Response to "कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यार्थी इस वर्ष भी होंगे बिना एग्जाम दिए पास, शिक्षा बोर्ड ने लिया फैसला"

एक टिप्पणी भेजें