Bank Holiday: छठ महापर्व पर तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम हो तो कल तक निपटा लें

डेस्क: छठ महापर्व पर बैंकों में अवकाश तो दो दिन ही है, लेकिन रविवार होने की वजह से तीन दिनों तक बंद रहेंगे। हालांकि, छठ की खरीदारी के लिए बैंकों की ओर से एटीएम व्यवस्था को सुचारू रखने की पूरी तैयारी की गई है जिससे ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।


एटीएम की सुविधा पर नहीं पड़ेगा अवकाश कोई असर

बैंकों में छठ महापर्व की छुट्टी 20 और 21 नवंबर को है। 22 नवंबर को रविवार का अवकाश है। इस तरह से बैंक तीन दिन लगातार बंद रहेंगे। भारतीय स्टेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के महासचिव अजीत मिश्रा ने कहा है कि इस दौरान ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। एटीएम से वे निकासी कर पाएंगे। कैश डिपॉजिट प्वाइंट पर जमा भी कर सकेंगे। सभी एटीएम को सुचारू रखने की व्यवस्था की गई है। साथ ही ग्राहक मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग और ग्राहक सेवा केंद्र की सेवा भी ले सकेंगे.

बैकिंग सूत्रों के अनुसार, नवंबर के अंतिम सप्ताह में भी चौथा शनिवार और रविवार के अवकाश के साथ गुरु नानक जयंती की छुट्टी है। इस कारण तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। 28 नवंबर को माह का चौथा शनिवार है। 29 नवंबर को रविवार का अवकाश है। साथ ही 30 नवंबर को गुरु नानक जयंती की छुट्टी है।

नवंबर में बैंक की महत्‍वपूर्ण छुट्टियां

  • 20 और 21 नवंबर को छठ पर्व की छुट्टी
  • 22 को है रविवार का अवकाश
  • 28, 29 और 30 नवंबर को भी लगातार तीन दिन तक बंद रहेंगे बैंक
  • छुट्टियों में डिजिटल कियोस्‍क से चला सकते काम

ज्‍यादातर बैंकों ने आजकल अपने डिजिटल कियोस्‍क बना रखे हैं। यहां एटीएम के साथ ही कैश डिपॉजिट मशीन, पासबुक प्रिंटिंग मशीन और चेक डिपॉजिट मशीन भी लगी होती है। ऐसे कियोस्‍क के जरिये आप अपने जरूरी काम छुट्टी के दौरान भी कर सकेंगे। भारतीय स्‍टेट बैंक का ऐसा कियोस्‍क गांधी मैदान शाखा के साथ ही पीएमसीएच के अंदर भी है।

Post a Comment

0 Comments