Bihar Election: महागठबंधन ने सभी 243 उम्मीदवारों का किया ऐलान, देखें पूरी लिस्‍ट


पटना.
 बिहार विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी महागठबंधन ने गुरुवार देर शाम सभी 243 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी. महागठबंधन के नेताओं ने आज एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों के लिए अपने गठबंधन के उम्मीदवारों की सूची जारी की. महागठबंधन में सीटों के बंटवारे के तहत राज्य की 243 सीटों में से 144 राष्ट्रीय जनता दल, 70 कांग्रेस और 29 सीट वाम दलों के खाते में आयी हैं. वाम दलों को मिली 29 सीटों में से भाकपा को 6 सीटें, माकपा को 4, भाकपा माले को 19 सीटें दी गई हैं.

इस अवसर पर मौजूद राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि महागठबंधन वैचारिक और व्यावहारिक है. इसके उम्मीदवारों की सूची में समाज के सभी वर्गों को समुचित प्रतिनिधित्व दिया गया है. जबकि राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद ने कहा कि यह केवल चुनाव लड़ने वालों की सूची नहीं है, बल्कि यह सामाजिक न्याय, समाजवाद एवं धर्मनिरपेक्षता को परिलक्षित करती है.

कांग्रेस ने कही ये बात

जबकि इस दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि बिहार में विकास करना ही महागठबंधन का उद्देश्य है. आपको बता दें कि कांग्रेस को महागठबंधन में 70 सीट मिली हैं और आज उसने दूसरे व तीसरे चरण के लिए 49 उम्‍मीदवारों को ऐलान किया है. महागठबंधन में राजद (RJD) के बाद कांग्रेस (Congress) दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. पार्टी उम्मीदवारों की आखिरी सूची में जाने-माने अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा के पुत्र लव सिन्हा और लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव की पुत्री सुभाषिनी के नाम भी शामिल हैं. लव को बांकीपुर और सुभाषिनी को बिहारीगंज से टिकट मिला है. यही नहीं, कांग्रेस ने हाल ही में पार्टी का दामन थामने वाले काली पांडेय (Kali Pandey) को भी टिकट दी है.

बहरहाल, बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर (71 सीटों), 3 नवंबर (94 सीटों) और 7 नवंबर (78 सीटों) पर होगा. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

Post a Comment

0 Comments