मिशन वंदे भारत: बीते 24 घंटे में 800 से ज्यादा भारतीयों की हुई वतन वापसी

डेस्क: वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से लगातार भारतीयों की एयर इंडिया के विमान वापसी कराई जा रही है. पिछले 24 घंटे में 800 से ज्यादा भारतीयों की वतन वापसी हुई है. वहीं मालदीव से 698 लोगों को वापस लेकर INS जलाश्व कुछ घंटों के बाद कोच्चि पहुंचने वाला है.

लंदन के हीथ्रो हवाईअड्डे से शनिवार को 329 यात्रियों के साथ निकला एयर इंडिया का विमान सुबह करीब 4 बजे मुंबई पहुंचा. अपनी जमीन पर पहुंचकर यात्रियों के चेहरे पर सुकून था. कुछ भावुक भी थे.

एयरपोर्ट पर शुरुआती जांच के बाद सभी को बसों में बैठाकर मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया. नियमों के मुताबिक सभी यात्री अभी क्वारनटीन किए जाएंगे. इससे पहले लंदन में हिंदुस्तान लौटने वाले यात्रियों की खुशी का ठिकाना नहीं था. ये सभी लोग लंदन कुछ दिनों के लिए गए थे लेकिन लॉकडाउन की वजह से वहीं फंस गए थे.

वहीं, शारजाह से विशेष विमान 182 यात्रियों को लेकर लखनऊ पहुंचा. एयरपोर्ट पर ही यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गई. लखनऊ के बाहर के यात्रियों को बस और टैक्सी से उनके जिलों में भेजा जाएगा. जो लखनऊ के हैं उन्हें तीन होटल में 14 दिन क्वारनटीन किया जाएगा.

कुवैत से 163 यात्रियों को विशेष विमान से हैदराबाद लाया गया है. देर रात दोहा से कोच्चि एयरपोर्ट पर यात्रियों का एक और जत्था उतरा. शनिवार को पहली फ्लाइट ढाका से दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई. इसमें सवार सभी 129 यात्रियों को क्वारनटीन किया गया है.

बता दें कि भारत लाए जा रहे सभी लोग वो हैं जो ल़ॉकडाउन के कारण विदेश में फंस गए थे और पिछले 30-40 दिनों से भारत आने की कोशिश कर रहे थे. एयर इंडिया 7 से 13 मई तक 12 देशों के लिए 64 उड़ानों का संचालन करके करीब 15 हजार लोगों को रेस्क्यू करने के मिशन में जुटी है. 15 मई के बाद मिशन का दूसरा चरण भी शुरू होगा.

आज का कार्यक्रम

आज वंदे भारत मिशन का चौथा दिन है और इसके तहत करीब 6 उड़ानों के जरिये भारतीयों को स्वदेश लाने की तैयारी है. तय कार्यक्रम के अनुसार सिंगापुर से 243 भारतीयों को लेकर विमान मुंबई पहुंचेगा. यह विमान मुंबई में दिन में 12.30 बजे पहुंचेगा. रियाद से दिल्ली शाम 8 बजे एक विमान पहुंचेगा. इसी तरह कुवैत से चेन्नई रात 9.35 बजे, कुआलालंपुर से कोचीन रात 10.15 बजे, दोहा से त्रिवेंद्रम 10.45 बजे रात और लंदन से दिल्ली रात 10.50 बजे विमान भारतीयों को लेकर पहुंचेंगे. मनीला में फंसे 24 भारतीय भी आज लाए जाएंगे वतन और फ्लाइट मुंबई लैंड करेगी.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST