बिहार: JDU से हरिवंश व रामनाथ ठाकुर जाएंगे राज्यसभा, BJP ने तय किया विवेक ठाकुर का नाम

पटना। बिहार में राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की पांच सीटों पर चुनाव होना है, जिसके लिए 13 मार्च तक नामांकन की तारीख निश्चित है।  इसे लेकर राजनीतिक पार्टियों में से जनता दल यूनाइटेड (JDU) व भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने तीन उम्मीदवार तय कर दिए हैं। जेडीयू की तरफ से हरिवंश और रामनाथ ठाकुर फिर से राज्यसभा जाएंगे तो बीजेपी की तरफ से वरिष्‍ठ नेता व पूर्व मंत्री सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर का नाम तय किया गया है।
मिली जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों के नाम को लेकर जेडीयू के वरिष्ठ नेताओं की आज राष्ट्रीय अध्यक्ष सह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ पटना में बैठक हुई। इसके बाद नाम तय किए गए। प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने अपने आवास पर राज्यसभा के उम्मीदवारों के रूप में हरिवंश और रामनाथ ठाकुर के नामों की विधिवत घोषणा की। 

राजद ने कांग्रेस से की डील, कांग्रेस के जवाब का इंतजार

जानकारी मिल रही है कि राज्यसभा चुनाव में बिहार कांग्रेस अपना दावा वापस ले सकती है। आरजेडी ने कांग्रेस को अपनी मजबूरी बताई है कि राज्यसभा में दल की मान्यता के लिए पांच सदस्य होना जरूरी है। इसीलिए इसबार वह आरजेडी के दो सदस्यों को जाने दे। विधानसभा चुनाव में अधिक सीट देकर इसकी भरपाई की जाएगी। कांग्रेस के जवाब के बाद ही आरजेडी के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा होगी।
आरजेडी की तरफ से जहां रघुवंश प्रसाद सिंह, प्रेमचंद गुप्ता, राबड़ी देवी और तेजप्रताप के नाम की चर्चा हो रही है, वहीं कांग्रेस की तरफ से किसी संभावित उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है। वैसे बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा के बारे में थोड़ी चर्चा हो रही है। ये तो अब कांग्रेस की हामी के बाद ही पता चलेगा कि वो एक सीट के लिए आगे आएगी या नहीं। 
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने राज्यसभा की एक सीट पर पार्टी नेता की उम्मीदवारी पर कहा कि बिहार से अब तक किसी नेता के नाम का प्रस्ताव आलाकमान को नहीं भेजा गया है। जल्द ही इस मसले पर बैठक होगी और संभावित प्रत्याशी के नाम पर आलाकमान के स्तर पर ही निर्णय लिया जाएगा।
बिहार में पांच सीटों के लिए होना है चुनाव
राज्य सभा की सीटों पर बिहार में चुनाव होना है, जिसके लिए 13 मार्च को नामांकन होगा। बता दें कि नामांकन के अंतिम दिन ही जेडीयू के रामनाथ ठाकुर, हरिवंश सिंह और कहकशां परवीन का राज्यसभा में कार्यकाल पूरा हो रहा है और नामांकन से पहले सभी पार्टियों को अपने उम्मीदवारों का चयन करना है, जिसे लेकर दोनों गठबंधन में पशोपेश की स्थिति बनी हुई है कि किसे भेजें, किसे नहीं। 
बीजेपी से विवेक ठाकुर का नाम घोषित
राज्यसभा की पांच सीटों में से तीन एनडीए खाते में हैं। जबकि, दो सीटे महागठबंधन के पास हैं। एनडीए की तीन में से एक सीट पर बीजेपी की तरफ से विवेक ठाकुर का नाम तय हा गया है।विवेक ठाकुर पूर्व मंत्री व वरिष्‍ठ बीजेपी नेता सीपी ठाकुर के बेटे हैं।

Post a Comment

0 Comments