पटना मेट्रो को रफ्तार देगी जाइका, केंद्रीय मंत्री ने दिया पांच हजार 4 सौ करोड़ के लोन को जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन

पटना : पटना मेट्रो परियोजना को समय पर पूरा करने और बिना बाधा के सुचारु रूप से काम करने के मामले को लेकर डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने केंद्रीय आ‌वास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी से मुलाकात की. नयी दिल्ली में हुई इस मुलाकात के दौरान पटना मेट्रो परियोजना के लिए जापान की कंपनी जाइका से सस्ती दर पर मिलने वाले पांच हजार 400 करोड़ रुपये के लोन को जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन केंद्रीय मंत्री ने दिया है.
 
 उन्होंने कहा कि पटना मेट्रो से उनका भावनात्मक लगाव है. केंद्र सरकार इस परियोजना के लिए हर तरह से मदद करेगी. इस परियोजना के लिए अब तक केंद्र सरकार ने 50 करोड़ तथा बिहार सरकार ने 100 करोड़ रुपये उपलब्ध कराये हैं. पटना मेट्रो परियोजना के लिए मिट्टी की जांच का काम शुरू हो गया है.  
 
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों 13 हजार 365 करोड़ लागत वाली पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था. इसके लिए जापान की जाइका से पांच हजार 400 करोड़ का सस्ती ब्याज दर पर कर्ज लिया जाना है. केंद्र सरकार दो हजार करोड़ और बिहार सरकार अपनी हिस्सेदारी का पांच हजार 390 करोड़ खर्च करेगी. दो चरणों में पूर्वी-पश्चिमी और उत्तरी-दक्षिणी कॉरिडोर का निर्माण होना है.
 
जल्द िमलेगा लोन, काम में आयेगी तेजी
केंद्र ने मेट्रो के लिए अब 
तक 50 करोड़ व बिहार सरकार ने 100 करोड़ दिये हैं
पटना मेट्रो परियोजना 
के लिए मिट्टी जांच का काम शुरू कर दिया गया है

Post a Comment

0 Comments