फर्जी अकॉउंट बना तो आधार और लिंक पुलिस को उपलब्ध कराये : रविरंजना

गया से आशीष कुमार की रिपोर्ट
अगर आपका  कोई  सोशल साइट पर फर्जी अकॉउंट बनाये तो सिर्फ महिला थाना को अपना आधार कार्ड का फोटो और लिंक उपलब्ध कराये आपका अकॉउंट बंद होने के साथ ए भी पता लग जाएगा कि किस अपराधी  ने बनाया हैँ! उपयुक्त बाते भारत विकाश परिषद द्वारा आयोजित साइबर क्राइम जागरूकता के द्वारान महिला थाना प्रभारी रविरंजना ने कही ! उन्होंने कहा कि सोशल साइट कंपनी जैसे फेसबुक इंस्टाग्रान ट्विटर इत्यादि ए भी सुचना देता हैँ कि किस मोबाइल नंबर से रजिस्टर किया हैँ और कौन से आईपी एड्रेस से सोशल अकॉउंट का संचालन किया जा रहा हैँ! जिस तरह अपराधी कोई फर्जी अकॉउंट 2 मिनट मे बनाता हैँ उसी तरह 2 मिनट मे बंद भी हो जाता हैँ लेकिन बनाने वाला को करियर और सामाजिक नुकसान क़ानून के दायरे मे उठाना पड़ता हैँ!
उन्होंने कहा कि फर्जी अकॉउंट बनाना ही अपराध हैँ गया शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के समीप स्थित जीबीएम कॉलेज में भारत विकास परिषद मगध प्रांत की गायत्री महिला शाखा द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर साइबर क्राइम जागरूकता विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस साइबर क्राइम जागरूकता विषय पर विचार गोष्ठी कार्यक्रम में जीबीएम कॉलेज की छात्राओं को साइबर, सोशल मीडिया से होने वाले अपराधों एवं उनसे बचाव के उपायों से अवगत कराया गया इस दौरान संगोष्ठी में जीबीएम कॉलेज के प्राचार्य डॉ.जावेद ने छात्राओं को मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक ढंग से दृढ़ रहने, एवं समय तथा व्यवहार प्रबंधन के साथ स्वयं जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया महिला थाना की थानाध्यक्ष रवि रंजना एवं अधिवक्ता सुमन सिंह ने छात्राओं को कानूनी सहायता लेने के विषय में बताया। साथ ही बताया की साइबर अपराध से बचने के लिए सतर्क रहे, जागरूक रहे, सुरक्षित रहने की बात बताई गई, क्योंकि जागरूकता ही बचाव है। विशेष रूप से किशोरियों को संबोधित करते हुए बताया कि अपने इमोशन पर कंट्रोल रखे। वैसा कोई भी काम जिसको करने से आपको शर्म महसूस होती है या झिझक लगता है उसे ना करें।
महाविद्यालय की अंग्रेजी विभाग की व्याख्याता डॉ. रश्मि प्रियदर्शिनी ने छात्राओं को सचेत किया कि अपनी किसी भी समस्या को अपने अभिभावकों एवं घनिष्ठ शिक्षकों को बताकर समाधान कर सकती हैं तथा छात्राओं को सदैव रचनात्मक कार्य करने एवं आत्म बल सुदृढ़ रहने की सलाह दी। इस अवसर पर छात्राओं ने अपनी कठिनाईयों को भी रखा और उसका समाधान भी किया गया। इस मौके पर अमृतेश कुमार, मुकेश कुमार, उमेश तथा गायत्री महिला शाखा की सदस्य उपस्थित रहीं कार्यक्रम का प्रारम्भ भारत माता एवं स्वामी विवेकानंद जी के चित्रों पर पुष्पांजलि, दीप प्रज्वलन तथा वन्दे मातरम गायन के साथ हुआ।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST