Ramnath Kovind Visit Patna: आज पटना आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें यात्रा से जुड़ी खास बातें और प्रोटोकॉल

पटनाः
बिहार विधानसभा भवन के शताब्‍दी समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज पटना आएंगे. बिहार विधानसभा अध्‍यक्ष विजय सिन्‍हा ने खास तौर पर मुलाकात कर राष्‍ट्रपति को न्‍यौता दिया था. पटना प्रवास को ध्यान में रखते हुए उनके स्वागत को यादगार बनाने की तैयारी मंगलवार की देर रात तक चलती रही. बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति कोविंद दोपहर एक बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके बाद वे सीधे राजभवन चले जाएंगे. वे दो दिनों तक पटना में रहेंगे. इस दौरान वे पटना के तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब भी जाएंगे. इसके लिए राष्‍ट्रपति के सुरक्षा अधिकारी पटना के डीएम और एसएसपी के साथ मिलकर सुरक्षा इंतजामों को चुस्‍त दुरुस्‍त करने में जुटे हुए हैं.

21 अक्टूबर को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह को लेकर सुबह 10.50 बजे विधानसभा परिसर पहुंचेंगे. वे यहां शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास करेंगे और इस परिसर में बोधिवृक्ष के शिशु पौधरोपण करेंगे. इसके बाद वे समारोह को संबोधित करेंगे. इधर, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की भी तैयारियों पर नजर है. कार्यक्रम में प्रवेश केवल निमंत्रण के जरिए मिलेगा. इस मौके पर विशेष भोज के लिए मेन्यू तैयार किया जा चुका है. 

भारत के राष्ट्रपति का यात्रा प्रोटोकॉल

देश का सबसे बड़ा संवैधानिक पद राष्ट्रपति का होता है. देश के राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक होते हैं. भारत के राष्ट्रपति की सुरक्षा और गरिमा के लिए एक खास प्रोटोकॉल बनाया गया है जिससे उनकी हर यात्रा के दौरान फॉलो करना होता है. उनके आवागमन से पहले कुछ खास तैयारियां की जाती हैं. 

राष्ट्रपति का पहले से तय होता है कार्यक्रम

बता दें कि जब भी देश के राष्ट्रपति किसी भी यात्रा पर जाते हैं तो उनका कार्यक्रम पहले से तय होता है. राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के तहत वह किसी भी शहर या गांव के दौरे पर जाएं उनके कार्यक्रम में किसी तरह की कोई भी तब्दीली नहीं की जा सकती है. इसके अलावा उनसे मिलने वालों की संख्या भी तय होती है. यह पहले से निर्धारित होता है कि कौन लोग राष्ट्रपति के किसी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. यह लिस्ट राष्ट्रपति भवन से स्वीकृति के बाद ही बनाई और आगे बढ़ाई जाती है.

यह लोग राष्ट्रपति के कार्यक्रम में रह सकते हैं शामिल

देश के राष्ट्रपति के किसी भी कार्यक्रम में सिर्फ विशिष्ट व्यक्ति और अधिकारी ही शामिल हो सकते हैं. इसमें राज्यपाल प्रदेश के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षक, सरकार के सचिव (राजनीतिक), पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी, रक्षा सेवाओं के वरिष्ठ अधिकारी ही राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. राष्ट्रपति का स्वागत एयरपोर्ट पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री करते हैं.

बेहद खास होती है राष्ट्रपति की कार

आपको बता दें कि राष्ट्रपति जिस कार से चलते हैं वह बहुत खास होती है. यह  मर्सिडीज एस क्लास (एस-600) पुलमैन गार्ड कार होती है. इस कार कीमत करीब 10 से 12 करोड़ रूपये होती है. इस कार पर कोई नंबर प्लेट भी नहीं होता है. यह कार बुलेट प्रूफ होती है और इसमें बैलिस्टिक प्रोटेक्शन फीचर होता है. बता दें कि इस कार में इमरजेंसी फ्रेश एयर सिस्टम होता है जो आपातकालीन स्थिति में ऑक्सीजन सप्लाई करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें नाइट व्यू असिस्ट होता है जिससे रात को अंधेरे में भी इस कार को आसानी से चलाया जा सकता है. इसके साथ ही राष्ट्रपति की यात्रा का पूरा खर्च सरकारी खजाने द्वारा किया जाता है.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST