-->

मेरी ब्लॉग सूची

बिहार में अग्निक के 2,380 पदों के लिए आवेदन शुरू, सिपाही के लिए 14-21 मार्च को होगी लिखित परीक्षा

बिहार में अग्निक के 2,380 पदों के लिए आवेदन शुरू, सिपाही के लिए 14-21 मार्च को होगी लिखित परीक्षा

पटना.
बिहार अग्निशमन सेवा के लिए अग्निक (सिपाही) के 2,380 पदों के लिए 24 फरवरी से आनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो गयी. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने आवेदन की अंतिम तिथि 25 मार्च निर्धारित की है.

अभ्यर्थियों की उम्र की गणना एक अगस्त, 2020 से मैट्रिक अथवा उसके समकक्ष प्रमाणपत्र के आधार पर की जायेगी. सभी वर्ग के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष है.

सामान्य (अनारक्षित) वर्ग के पुरुषों एवं महिलाओं के लिए अधिकतम उम्र 25 वर्ष है. पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि के पुरुषों के लिए 27 और महिलाओं के लिए 28 वर्ष है. एससी-एसटी के लिए अधिकतम उम्र 30 वर्ष है. हाेमगार्ड को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट दी जायेगी.

अभ्यर्थियों के शारीरिक मापदंड- ऊंचाई, सीना, वजन के लिए किसी प्रकार का अंक नहीं मिलेगा. अग्निक के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता एक अगस्त, 2020 तक इंटरमीडिएट है.

बिहार राज्य सरकार के मदरसा बोर्ड द्वारा निर्गत मौलवी प्रमाणपत्र अथवा बिहार राज्य के संस्कृत बोर्ड द्वारा निर्गत शास्त्री (अंग्रेजी सहित) अथवा आचार्य (अंग्रेजी रहित) प्रमाणपत्र अथवा राज्य सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त अन्य समकक्ष शैक्षणिक अर्हता वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

1 Response to "बिहार में अग्निक के 2,380 पदों के लिए आवेदन शुरू, सिपाही के लिए 14-21 मार्च को होगी लिखित परीक्षा"