आज अंबाला में लैंड करेगा वायुसेना का गेमचेंजर राफेल, वायु सेना प्रमुख करेंगे रिसीव


DESK:
लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) की पहली खेप आज अंबाला एयरबेस पर पहुंचेगी. इस मौके पर वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया विमानों को रिसीव करने पहुंचेंगे. साथ ही वह पायलटों से भी मुलाकात करेंगे. फ्रांस से आ रहे 5 राफेल विमान फिलहाल यूएई के एयरबेस पर मौजूद हैं. यह सुबह करीब 11 बजे यूएई से भारत के लिए उड़ान भरेंगे. इनके दोपहर 2 बजे अंबाला पहुंचने की संभावना है.  

अंबाला एयरबेस पर विमानों की लैंडिंग से पहले स्टेशन के आस-पास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. एयर फोर्स के आस-पास धारा 144 लगा दी गई है. साथ ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. इलाके में 4 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही है. अंबाला में मौसम खराब होने की स्थिति में बैकअप प्लान भी तैयार किया गया है. जानकारी के मुताबिक अंबाला में अगर मौसम की समस्या उत्पन्न होती है तो राफेल विमान अंबाला एयरबेस की जगह जोधपुर एयरबेस पर लैंडिंग करेंगे. इसके लिए जोधपुर एयरबेस को बैकअप बेस के तौर पर तैयार कर लिया गया है.

दूसरी तरफ अंबाला से सटे 4 गांवों में धारा 144 लागू कर दी गई है. उन्होंने कहा कि लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही है. विमानों की लैंडिंग के दौरान फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पर भी रोक है. अंबाला एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे को नो ड्रोन जोन घोषित कर दिया गया है. एयरबेस के 3 किलोमीटर के दायरे में ड्रोन या अन्य किसी तरह की उड़ान पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी.

Post a Comment

0 Comments