72 घंटे के भीतर भारी बारिश-वज्रपात का अलर्ट, तीन जुलाई तक सक्रिय रहेगा मानसून

PATNA: बिहार में मानसून तीन जुलाई तक सक्रिय रहेगा। इस दौरान राज्य के अधिकांश जिलों के लिए मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के साथ ही वज्रपात की भी संभावना जताई है। इस दौरान लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। बता दें कि बिहार में इस बार मानसून समय से तीन दिन पहले आया है और अभी तक राज्य में सामान्य से 92 फ़ीसदी अधिक बारिश हुई है।


मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के सक्रिय रहने से बिहार में अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी। वर्तमान में राज्य में ट्रफ लाइन (कम दबाव का क्षेत्र) बना हुआ है। सोमवार को यह ट्रफ लाइन जहानाबाद से गुजर रही थी। राजधानी पटना में सोमवार को 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। 

मंगलवार को भी राजधानी पटना समेत आरा, बक्सर, जहानाबाद और कई अन्य जिलों में आकाश में बादल छाए हुए हैं और बारिश के आसार हैं। बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण जहां उत्तर बिहार की कई नदियों का जलस्तर उफान पर है, तो कई जिलों में बाढ़ का पानी भी प्रवेश कर गया है। वहीं बारिश के दौरान हुए वज्रपात में अभी तक सैकड़ों लोगों की जान गई है, जिसमें एक ही दिन में हुई 95 मौत भी शामिल है।

बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने बारिश के दौरान लोगों से बाहर न निकलने की अपील की है, ताकि वज्रपात से बचा जा सके। 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार राज्य में मानसून काफी सक्रिय है। मंगलवार को ट्रफ लाइन के थोड़ा और दक्षिण खिसकने की उम्मीद है। इससे पटना में बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है। बुधवार को पुन: ट्रफ लाइन राजधानी से गुजर सकती है। उसके बाद अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी। बारिश के साथ तेज हवा एवं बिजली कड़क सकती है। राजधानी पटना में अधिकतम तापमान 29.6 एवं न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में 98 फीसद आद्र्रता रिकॉर्ड की गई।

Post a Comment

0 Comments