बिहार सरकार ने कोरोना संकट के बीच स्वास्थ्य सचिव का ही कर दिया ट्रांसफर, भेज दिया पर्यटन में

पटना। कोरोना संकट के बीच बिहार सरकार ने बड़ा फैसला सुनाया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार का तबादला कर दिया गया है और उन्हें अब पर्यटन विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में संजय कुमार के तबादले की जानकारी देते हुए बताया गया है कि अब उन्हें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के पद से अगले आदेश तक प्रधान सचिव पर्यटन विभाग के पद पर स्थानांतरित किया जाता है। 


संजय कुमार सोशल मीडिया पर कफी एक्टिव थे और कोरोना महामारी के बीच लगातार सोशल मीडिया के जरिए तमाम आंकड़े शेयर कर रहे थे, लेकिन अचानक से सरकार ने स्वास्थ्य विभाग से उन्हें हटाते हुए पर्यटन विभाग में पोस्टिंग दे दी है। हालांकि  संजय कुमार राज्य परामर्श दात्री समिति के सदस्य सचिव के तौर पर अतिरिक्त प्रभार में बने रहेंगे।

बता दें कि मूल रूप से बिहार के ही रोहतास जिले के रहने वाले संजय कुमार 1990 बैच के आइएएस हैं और बेहद ईमानदार और तेज तर्रार अफसर के तौर उनकी पहचान रही है। वर्ष 2018 से पहले ये झारखंड में सीएम के प्रधान सचिव के पद पर थे और इसी वर्ष बिहार पहुंचने पर इन्हें स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की जिम्मेवारी दी गयी।
इसके बाद संजय कुमार को कैबिनेट सचिव पद की भी जिम्मेवारी दे दी गई थी। सबसे खास बात ये है कि संजय कुमार मुख्यमंत्री नीतीश के विश्वासी अधिकारी भी माने जाते रहे हैं। 
वहीं उनकी जगह पर उदय सिंह कुमावत को पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव के पद से स्थानांतरित करते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।इसके साथ ही कुमावत बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान के अतिरिक्त प्रभार की जिम्मेदारी भी संभालेंगे। इसके साथ ही कुमावत जांच आयुक्त सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार तथा अपर सदस्य राजस्व पर्षद के अतिरिक्त प्रभारों से मुक्त हो जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments