कोरोना महामारी का रूप ले चुका है। यह बड़ी चुनौती बन चुका है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को सजगता से अपनी देखभाल करनी चाहिए:डॉ अभिलाषा सिंह



अमरदीप नारायण प्रसाद

उक्त बातें मार्क हॉस्पिटल चीनी मिल कैंपस, समस्तीपुर के निदेशक प्रमुख सह स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अभिलाषा सिंह ने कही।
आगे डॉ अभिलाषा सिंह बताती है कि गर्भवती महिलाओं का इम्यून सिस्टम पहले से ही सामान्य से कमजोर रहता है इस अवस्था में वायरस का इन्फेक्शन होना आसान हो जाता है, अगर गर्भवती महिलाओं को तेज बुखार, खांसी, जुखाम या सांस लेने में दिक्कत हो तो अभिलंब मेडिकल जांच करवाएं। अगर किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो खुद को करीब 2 हफ्ते तक  आइसोलेट रखें इससे आप, बच्चे को और आपके आसपास रहने वाले लोग इस वायरस से सुरक्षित रहेंगे ।
 महिलाओं को कोरोनावायरस के प्रकोप से बचने के लिए कुछ खास बातों ख्याल रखना होगा जैसे कि नियमित रूप से साबुन या हैंड वास से हाथ धोए या सैनिटाइजर का प्रयोग करें,खांसते या छिकते वक्त मुंह पर हाथ, तालिया, रुमाल या साफ कपड़ा का प्रयोग करें। बार-बार मुंह, नाक या आंख छूने से बचे। घर में रहे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।अस्पताल तभी जाएं जब बेहद ज़रूरी हो। जब जाना हो तो अपने डॉक्टर को पहले से इस बारे में बताएं ताकि वह कोरोना वायरस की वजह से आपके अस्पताल आने से पहले ज़रूरी इंतज़ाम कर ले और पौष्टिक आहार का सेवन करें।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST