पटना के 'जल प्रलय' पर CM नीतीश ने की हाई लेवल बैठक, BUDCO व नगर निगम के इंजीनियरों पर गिरी गाज

पटना । बीते दिनों भारी बारिश के कारण पटना में जलजमाव (Waterlogging) हो गया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सोमवार को हाई लेवल बैठक (High Level Meeting) की। करीब चार घंटे की बैठक में पटना किसकी गलती से डूबा इसपर चर्चा हुई। साथ ही नए ड्रेनेज सिस्टम (New Drainage System) पर भी विमर्श किया गया।
बैठक में जलजमाव को ले जिम्‍मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की गई। बिहार अरबन इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (BUDCO) के इंजीनियर सहित 11 इंजीनियरों तथा पटना नगर निगम के दो कार्यपालक अभियंताओं पर गाज गिरी है। साथ ही बैठक में जल जमाव के कारणों की जांच के लिए विकास आयुक्‍त की अध्‍यक्षता में हाई लेवल कमेटी बनाई गई।
जलजमाव के कारणों व निदान पर चर्चा
पटना में जल जमाव के कारणों की पड़ताल तथा निदान के उपाय पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को 'संवाद' भवन में चार घंटे तक‍ हाई लेवल बैठक की। बैठक में उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) सहित कई विभागों के मंत्री व अधिकारी शामिल हैं। बैठक में नगर विकास, आपदा प्रबंधन व स्वास्थ्य विभागों सहित अन्‍य संबंधित विभागों के प्रधान सचिव, पटना के प्रमंडलीय आयुक्त, पटना के जिलाधिकारी, बुडको के अधिकारी तथा पटना नगर निगम के आयुक्त शामिल रहे। खास बात यह भी है कि इस बैठक में विभागीय मंत्रियों के अलावा अन्‍य जनप्रतिनिधि नहीं बुलाए गए। इसे लेकर पटना के विधायकों में नाराजगी देखी गई।
कई जिम्‍मेदार अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई
बैठक में बुडको के अभियंता सहित 11 इंजीनियरों पर गाज गिरी है। साथ ही नगर निगम के दो कार्यपालक अभियंताओं पर भी गाज गिरी। पंपिंग स्‍टेशनों के 22 कर्मचारियों पर से स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया। एल एंड टी के प्रोजेक्‍ट मैनेजर से भी स्‍पष्‍टीकरण मांगा गया है। कई अन्‍य अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की गई है। हालांकि, किसी बड़े अधिकारी पर कार्रवाई नहीं हुई है। माना जा रहा है कि एक-दो दिनों में कुछ बड़े अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है।
कार्रवाई पर हमलावर हुआ विपक्ष
बैठक में की गई कार्रवाई को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है। राष्‍ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के भाई वीरेंद्र ने आरोप लगाया कि बैठक के नाम पर औपचारिकता की गई। यह सालों से अपने चहेते अफसरों को बचाने की मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की कवायद थी। इन अफसरों की लापरवाही की वजह से ही पटना में जल-जमाव हुआ, लेकिन उन्‍हें छोड़कर केवल छोटे अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।
कारणों की जांच के लिए बनी हाई लेवल कमेटी
बैठक में जल जमाव के कारणों की जांच के लिए विकास आयुक्‍त की अध्‍यक्षता में हाई लेवल कमेटी बनाई गई। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST