गया में खुल गई देश प्रसिद्ध चाणक्य आईएएस एकेडमी की नई शाखा

 
गया से आशीष कुमार
सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करवाने वाली देश की सबसे बड़ी संस्था चाणक्या आईएएस एकेडमी के फाउंडर च चेयरमैन सक्सेस गुरु A.K मिश्रा एवं रीजनल हेड डॉ. कृष्णा सिंह ने आज प्रेस कास करके यह जानकारी दी कि चाणक्या आईएएस एकेडमी की देश में 30वीं एवं बिहार में चौथी शाखा जो पाउड फ्लोर, बद्री कैलाश चरण, बिसाइड चोपरा एजेंसी, रामेश्वर सिन्हा पथ, साउथ ऑफ़ बिसर तालाब गया के पास स्थित है का शुभारम्भ आज हो चुका है, विधार्थियों के लगातार अनुरोध पर इस शाखा की शुरुआत की जा रही है। यूपीएससी व बीपीएससी की तैयारी कर रहे मगध क्षेत्र के छात्रों के लिए यह एक बहुत ही शानदार खबर है कि अब उन्हें तैयारी के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। चाणक्य आईएएस एकेडमी के फाउंडर सक्सेस गुरु एके मिश्रा ने बताया कि मैं पहले भी यहां सेमिनार के लिए आता रहा हूँ और हर बार विद्यार्थियों की तरफ से यही मांग की जाती रही है कि संस्थान की एक शाखा गया में खोली जाए, विद्यार्थियों की व्यापक मांग को देखते हुए हमने अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त और संस्थान द्वारा पिछले 30 वर्षों में तय किए गए ऊंचे मापदंडों से लैस इस शाखा की शुरुआत आज कर दी गई है जिसमे शामिल है पूरे भारतवर्ष के चुनिंदा शिक्षकों की विशेष टीम द्वारा क्लास टॉपर्स व अनुभवी शिक्षकों के सम्मिश्रण द्वारा तैयार किए गए स्टडी मैटेरियल, अत्याधुनिक लाइब्रेरी, 24x7 डाउट क्लासेज की व्यवस्था, वातानुकूलित कैंपस तथा लगभग हर वो सुविधा जो किसी भी विश्व स्तर के संस्थान में दी जाती है। एकेडमी के रीजनल हेड डॉ कृष्णा सिंह ने बताया कि मैं भी इसी गौरवशाली क्षेत्र का रहने वाला हूं और मेरा हमेशा से यही सपना था की देश प्रसिद्ध इस संस्था की एक शाखा गया शहर में खोली जाए और आज इसको पूरा होता देख मुझे अपार हर्ष का अनुभव हो रहा है, डॉ सिंह ने इसी कड़ी में गया के विद्यार्थियों के लिए एक विशेष छात्रवृति की भी घोषणा की जिसकी विस्तृत जानकारी 8929702344 पर फोन करके ली जा सकती हैं। डो सिंह ने आगे बताया कि 66यी बीपीएससी में संस्थान से 138 छात्रों के चयन समेत पिछले कुछ वर्षो में कुल 1000 से भी ज्यादा चयन संस्थान से हो चुका है और मुझे शत प्रतिशत विश्वाश है कि आगामी परीक्षाओं में गया एवं संपूर्ण मगध क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में छात्रों का चयन होना शुरू हो जाएगा।
डॉ. सिंह ने आगे कहा कि सिविल सेवा परीक्षा कि तैयारी कराने वाली देश कि सबसे बड़ी संस्था चाणक्या आईएएस एकेडमी जिसके देश में कुल 30 सेंटर है, इसके पटना सेंटर की स्थापना विद्यार्थियों के व्यापक मांग पर 2013 में हुई, तब से यह संस्था सक्सेस गुरु ए. के. मिश्रा के मार्गदर्शन में तथा मेरे नेतृत्व में व्यापक पैमाने पर बिहार में सिविल सेवा परीक्षा के प्रति जागरूकता अभियान चला रही है साथ ही बिहार के छोटे-छोटे शहरों तक सेमीनार करके बिहार के विधार्थियों को सिविल सेवा परीक्षा कि बारीकियाँ को समझाकर उन्हें प्रेरित भी कर रही है। संभवतः इसी के परिणाम स्वरूप बिहार का रिजल्ट सिविल सेवा परीक्षा में लागातार सुधरता जा रहा है ऐकेडमी से इस वर्ष चाणक्या के विभन्न सेंटरों से UPSC में 200 से अधिक विधार्थियों का चयन हुआ है। पिछले पांच वर्षों में एकेडमी के कमोवेश टॉप 10 में प्रत्येक वर्ष 5
विधार्थी रहे हैं। 1993 से आज 30 वर्षों के इतिहास में एकेडमी से 5000 से अधिक छात्रों का चयन UPSC मैं हो चुका है तथा राज्य सिविल सेवा परीक्षा में यह आंकड़ा हजारों कि संख्या में हैं जो निश्चित तौर पर एकेडमी के स्वर्णिम उपलब्धियों को दर्शाता है। गया शाखा में प्रथन बैच 10 जुलाई से शुरू होने जा रहा है जो अंग्रेजी व हिंदी में अलग-अलग होगा, विद्यार्थी 8929702344 पर कॉल करके विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST