अपराध पर लगाम लगाने के साथ - साथ लोगो में जागरूकता भी फैला रहे एसपी डॉ कुमार आशीष

मोतिहारी। जिले में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के साथ- साथ पुलिस कप्तान लगातार लोगो को जागरूक भी कर रहे हैं। एक और जहां अपराधियों का कहर थमा है तो वही दूसरी ओर कई शातिर और कुख्यात को एसपी के निर्देश पर गठित पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस की बढ़ती सक्रियता से अपराधियों में हड़कंप मचा है तो फ्रेंडली पुलिसिंग के प्रयास से आम लोग व बिजनेसमैन सुरक्षित महसूस कर रहे है। एसपी कुमार आशीष के नेतृत्व में गठित टीम ने कई हत्याकांडो और जघन्य अपराधों में शामिल अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। डॉ कुमार आशीष कहते हैं की अपराधी चाहे कितना भी शातिर क्यों नही हो वो पुलिस से बच नही सकता। बढ़ते अपराध में युवाओं के भूमिका को लेकर हाल में ही मोतिहारी पुलिस द्वारा आयोजित कॉफी विथ एसपी कार्यक्रम में भी श्री आशीष लोगो से ये अपील भी करते नजर आए की अपने बच्चों पर ध्यान दें, बच्चा क्या कर रहा है, कहा जा रहा इन सब बातों से अवगत रहे, अगर बच्चे के प्रति ध्यान नही देंगे तो वो गलत रास्ते पर चलेंगे और पूरी लाइफ बर्बाद हो जायेगी। 

नशा मुक्ति अभियान को लेकर लगातार चला रहे मुहिम 

एसपी डॉ कुमार आशीष जिले में नशामुक्ति को लेकर बड़े पैमाने पर अभियान चला रहे हैं। जिले में गठित एलटीएफ की टीम के द्वारा प्रत्येक थाना क्षेत्र में छापेमारी अभियान चलाया जा रहा तो आम लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है। प्रत्येक दिन नशा मुक्ति के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में नशे के कारोबारियों में हड़कंप मचा है । पुलिस के द्वारा एक ओर जहां कार्यवाइ की जा रही तो वही लोगो के बीच नशे का सेवन नही करने के लिए लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है। एसपी डॉ कुमार आशीष का कहना है की खासकर युवाओं को मादक पदार्थो से दूर रहने व अन्य को इसकी चपेट में आने से बचने के लिए जागरूक करना होगा। मादक पदार्थों की चपेट में आने से सिर्फ सेहत ही नहीं खराब होती, बल्कि उनका भविष्य, समाज और देश का भविष्य भी इससे प्रभावित होता है। लोग मादक पदार्थो से दूर रहें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

पुलिस आपके द्वार की खूब हो रही चर्चा

 पूर्वी चंपारण पुलिस के द्वारा ऑन द स्पॉट मामलों के निष्पादन के लिए प्रत्येक बुधवार को थाना दिवस के रुप में मनाया जाता है। एसपी श्री आशीष के द्वारा चलाए गए मुहिम पुलिस आपके द्वार की चर्चा भी पूरे जिले में हो रही है। लोगो का कहना है की समस्याओं का तत्काल समाधान होता है और इससे पुलिस के प्रति लोगो में विश्वास भी बढ़ने लगा है। एसपी डॉ. कुमार आशीष का कहना है कि जनता की शिकायतों का निपटारा जनता के पास जाकर करने के उद्देश्य से मोतिहारी पुलिस ने यह नई शुरुआत की है.

25 फरवरी 2022 से इस मुहिम की शुरुआत की गई, जिसका नाम थाना दिवस पुलिस आपके द्वार रखा गया है. यह कार्यक्रम प्रत्येक बुधवार को आयोजित की जाती है . एसपी ने बताया कि वह खुद और सभी एसडीपीओ एक-एक थाने में जायेंगे. जहां 12 से 2 बजे के बीच में जनता के शिकायतों का निपटारा करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि जनता को ज्यादा से ज्यादा राहत मिले. उनकी समस्याओं का यथासंभव त्वरित निष्पादन हो सके. उसके लिए एक प्रयास शुरु किया गया है.

अर्धवार्षिक तुलनात्मक रिपोर्ट में क्या है ? 

पुलिस अधीक्षक डॉ कुमार आशीष ने 4 जनवरी 2022 को जिले में योगदान किया है।  बिहार पुलिस मुख्यालय द्वारा हाल में जारी अर्धवार्षिक तुलनात्मक अपराध विश्लेषण में मोतिहारी पुलिस का प्रदर्शन ये समझने के लिए काफी है की जिले में बढ़ते अपराध पर न सिर्फ लगाम लगा बल्कि मद्य निषेध को लेकर भी पुलिस ने बड़ी कार्यवाई की है। 

कुल संज्ञेय अपराध के जनवरी से जून 2021 की 6429 मामलों की तुलना में जनवरी से जून 2022 में 8213 मामले आए हैं। यह बढ़ोतरी इस लिहाज से ज्यादा हुई है, क्योंकि इस अवधि में मद्यनिषेध में पिछले वर्ष 1242 दर्ज मामलों की तुलना में इस वर्ष 2379 मामलें दर्ज किये गए। पुलिस की इस वर्ष शराब के विरुद्ध 17,220 सघन छापामारी के कारण पिछले वर्ष जनवरी से जून की 1501 गिरफ्तारी की तुलना में इस वर्ष मद्य निषेध शीर्ष में अबतक कुल 2945 गिरफ्तारियाँ की गई। हत्या शीर्ष में जनवरी से जून 2021 की 73 मामलों की तुलना में जनवरी से जून 2022 में 72 मामले ही घटित हुए हैं। अतः तुलनात्मक रूप से हत्या की घटनाओं में कमी के साथ मोतिहारी पुलिस द्वारा कांडों का निरंतर सफल उद्भेदन भी किया गया है। लूट-डकैती शीर्ष में जनवरी से जून 2021 की 72 मामलों की तुलना में जनवरी से जून 2022 में 83 मामले आए हैं। अधिकांश मामलों के सफल उद्भेदन के साथ  पुलिस की अपराधियों के विरुद्ध लगातार दबिश की जा रही है।चोरी के जनवरी से जून 2021 की 929 मामलों की तुलना में मामूली वृद्धि हुई। जनवरी से जून 2022 में 983 मामले आए हैं। पुलिस लगातार निवारक उपायों के साथ आमलोगों को एतिहायत बरतने की अपील करती आयी है। मोतिहारी पुलिस ने इस वर्ष जनवरी से जून के बीच रिकॉर्ड कुल 6064 गिरफ्तारी करते हुए 71 आग्नेयास्त्र और 167 कारतूस बरामद किया है।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST