Chhath Puja 2021:उदयीमान सूर्य को अर्घ्य के देने के साथ संपन्न हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ

BIHAR.
उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही बिहार में लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का चार दिवसीय अनुष्ठान हर्षोल्लास के साथ संपन्न हो गया. उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोगों ने जन कल्याण की कामना की साथ ही इस महापर्व का समापन किया. सुबह के अर्घ्य को देने के लिए काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ छठ पूजा घाटों पर दिखी.

आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर राजधानी पटना में भी हर्षोल्लास दिखा. चार दिनों के महापर्व में पहले दिन नहाय खाय से शुरूआत हुई और आज यानी गुरुवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही महापर्व का भव्य समापन हुआ. महापर्व के आज अंतिम दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा होती है. कल अस्ताचलगामी सूर्य की उपासना की गई थी और आज उदीयमान सूर्य की उपासना की गई.

राजधानी के गंगा छठ घाटों के अलावे कई तालाबो में भी सुबह 3 बजे से ही लोगों का पहुंचना जारी रहा. लोग पहुंचते रहे और छठ घाटों पर प्रसाद के सूप और डालों को सजाकर लोग रखते गए. छठ व्रत करने वाली महिलाएं तालाबो में उतर कर भगवान भास्कर के उगने का इंतजार करती दिखी और इस दौरान छठव्रती सूर्य की उपासना करती नजर आयीं. तालाबो में भी काफी भीड़ पहुंची थी. इस दौरान छठ घाटों पर पूजा समितियों ने तालाबो को बेहतर ढंग से सजाया था ,रंगीन बल्बों और झालरों से सजा तालाबो का छठ घाट आकर्षक नजर आ रहा था.

भगवान भास्कर के उदय होते ही लोगो ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया और भगवान की स्तुति की. उदय होने के साथ ही अर्घ्य देने का सिलसिला चल निकला, जिसके बाद लोगों ने काफी देर भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया और हवन की. सभी श्रद्धालुओं ने अर्घ्य देने के साथ ही सुख-समृद्धि की कामना की साथ ही अगले साल फिर से छठ का अनुष्ठान करने की बात कही.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST