-->

मेरी ब्लॉग सूची

New Rules from 1st November: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं रेलवे टाइम टेबल समेत कई नियम, जानिए इनके बारे में सबकुछ

New Rules from 1st November: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं रेलवे टाइम टेबल समेत कई नियम, जानिए इनके बारे में सबकुछ


DESK:
 एक तरफ जहां आसमान छू रही महंगाई से लोग काफी परेशान हैं वहीं दूसरी तरफ अगले महीने यानी नवंबर की पहली तारीख से देशभर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों के बारे में सभी का जानना बेहद जरूरी इसलिए भी है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ सकती है. दरअसल 1 नवंबर को होने वाले बदलावों में बैंकों में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने का चार्ज, रेलवे के टाइम टेबल में बदलाव और गैस सिलेंडर बुकिंग जैसे रोजमर्रा की चीजें शामिल हैं. 

बैंकों में पैसा जमा करने से निकालने तक के लगेंगे चार्ज

1 नवंबर से आने वाले नए नियम में अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा. बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने इसकी शुरुआत की है. BOB के अनुसार अगले महीने से निर्धारित लिमिट से ज्यादा बैंकिंग करने पर लोगों का अलग से शुल्क लगेगा. इसके अलावा 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे. 

नए नियम के अनुसार सेविंग अकाउंट में तीन पार पैसे डिपोजिट करना मुफ्त होगा लेकिन अगर अकाउंटहोल्डर एक महीने के अंदर तीन बार से ज्यादा बार पैसे डिपोजिट करता है तो उसे हर बार 40 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें तीन बार से ज्यादा बार जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, इसके बदले निकासी पर 100 रुपये देने होंगे.

ट्रेनों के टाइम टेबल बदलाव

नए महीने की शुरुआत के साथ ही भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है. दरअसल ये बदलाव पहले से ही तय कर लिए गए थे. इससे पहले टाइम टेवल 1 अक्टूबर को बदलने वाला था लेकिन किसी कारणवश इसे आगे बढ़ाकर 1 नवंबर कर दिया गया. अगली महीने की शुरुआत से ट्रेन का नया टाइम टेबल लागू किया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार इस बदलाव में 13 हजार पैसेंजर ट्रेन और 7 हजार मालगाड़ी शामिल किया गया है. इसके अलावा देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय बदला जाएगा.

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए ओटीपी होगा जरूरी

1 नवंबर से गैस सिलेंडर को घर तक पहुंचाने के पूरे प्रोसेस में बदलाव किया जाएगा. नए नियम के अनुसार गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा. बिना OTP के किसी तरह की बुंकिंग नहीं हो पाएगी. वहीं सिलेंडर घर पहुंचाने वाले डिलीवरी बॉय को यह OTP बताने के बाद ही ग्राहक सिलेंडर ले सकेंगे. 

बता दें कि नई सिलेंडर डिलीवरी पॉलिसी के तहत गलत पता और मोबाइल नंबर देने वाले ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ सकती है इसलिए कंपनियों ने पहले ही सभी ग्राहकों को अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करने की सलाह दी है. ताकि उन्हें सिलेंडर की डिलीवरी लेने में किसी तरह की दिक्कत न हो. हालांकि यह नियम कमर्शियल (LPG) सिलेंडर पर लागू नहीं होगा.

0 Response to "New Rules from 1st November: 1 नवंबर से बदलने जा रहे हैं रेलवे टाइम टेबल समेत कई नियम, जानिए इनके बारे में सबकुछ"

एक टिप्पणी भेजें

LATEST