-->

मेरी ब्लॉग सूची

वैशाली में RJD MLA समर्थकों सहित हिरासत में; आरा, नवादा और बेगूसराय समेत कई जिलों में सुबह से ही हाईवे पर उतरे बंद समर्थक, गांधी सेतु 2 घंटे जाम रहा

वैशाली में RJD MLA समर्थकों सहित हिरासत में; आरा, नवादा और बेगूसराय समेत कई जिलों में सुबह से ही हाईवे पर उतरे बंद समर्थक, गांधी सेतु 2 घंटे जाम रहा


DESK:
 केंद्र सरकार के तीन कृषि कानून के खिलाफ सोमवार को किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। बिहार में लेफ्ट के साथ-साथ महागठबंधन की पार्टियां राजद और कांग्रेस ने भी इस बंद को समर्थन दिया है। इसमें बिहार से जुड़े सवालों को भी महागठबंधन ने जोड़ा है। जैसे- रोजगार के वायदे का सवाल, योजनाओं में घोटाले का सवाल, जाति जनगणना का सवाल।

इसलिए बंद कराने सोमवार सुबह से ही राजद, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर गए हैं। आंदोलनकारी यातायात को बाधित करवा रहे हैं। पटना, वैशाली, आरा, दरभंगा, अरवल, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल समेत कई जिलों महगठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। हाईवे पर टायर जलाकर आगजनी की। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। किसान विरोधी कानूनों को वापस लेने की मांग की।

गांधी सेतु पर स्थिति सामान्य

वैशाली में राजद कार्यकर्ताओ के प्रदर्शन से गांधी सेतु पर यातायात बाधित हो गया। राजद के प्रदेश महासचिव सह महुआ विधायक डॉ. मुकेश रौशन ने अहले सुबह सैकड़ों समर्थकों के साथ महात्मा गांधी सेतु को जाम कर टायर जलाकर विरोध जताया। हालांकि, सदर SDPO राघव दयाल दलबल के साथ पहुंचे और कार्यकर्ताओं को समझा-बुझाकर शांत करवाया। इतने पर भी हंगामा शांत नहीं हुआ तो विधायक डॉ मुकेश रोशन को उनके समर्थकों के साथ हिरासत में ले लिया गया। पुलिस उन्हें यातायात थाना ले गई, जहां विधायक और उनके समर्थकों ने नारेबाजी जारी रखी। करीब 2 घंटे बाद गांधी सेतू पर जाम खत्म हो गया। आवागमन सामान्य है। हालांकि राजद कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर के रामशीष चौक को जाम कर दिया गया है। मुजफ्फरपुर, छपरा, समस्तीपुर और पटना जाने का यह मुख्य मार्ग है। जाम से आवागमन बाधित हो गया है।

उधर, आरा में माले विधायक सुदामा प्रसाद के नेतृत्व में आरा बस स्टैंड के पास आरा-सासाराम मुख्य मार्ग को जाम कर दिया। प्रदर्शनकारी सरकार के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं। बेगूसराय में सुबह से ही वामदलों के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। कार्यकर्ताओं ने NH 31 को जाम कर दिया। नवादा के प्रजातंत्र चौक पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर अखिल भारतीय किसान संघ सुबह से ही रोड पर उतर कर सड़क को जाम कर केंद्र सरकार के विरुद्ध जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रोड पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
हाजीपुर-मुजफ्फरपुर रोड पर प्रदर्शन करते राजद कार्यकर्ता।
नवादा में बस रोक दिया गया।
नवादा में बस रोक दिया गया।आरा में सरकार विरोध में नारेबाजी करते वामदलों के कार्यकर्ता।
आरा में सरकार विरोध में नारेबाजी करते वामदलों के कार्यकर्ता।
वैशाली में स्टेशन चौक पर टैक्टर पर बैठकर किया प्रदर्शन।
वैशाली में स्टेशन चौक पर टैक्टर पर बैठकर किया प्रदर्शन।
बेगूसराय में हाईवे पर मौजूद वामदलों के कार्यकर्ता।
बेगूसराय में हाईवे पर मौजूद वामदलों के कार्यकर्ता।

इमरजेंसी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया
कई स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं। राजद ने कहा है कि वैसे छात्र-छात्राएं जो परीक्षा देने जा रहे हैं उन्हें कठिनाई न हो इसका ख्याल रखा जाएगा। इमरजेंसी सेवाओं को बंद से अलग रखा गया है। प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद ने कहा है कि जिन स्कूलों में परीक्षाएं नहीं हैं वे आज ऑनलाइन क्लास लें। मिशनरी स्कूलों ने स्कूल बंद करने की सूचना नहीं दी है पर ज्यादातर अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा है। मगध विश्वविद्यालय की ओर से लॉ की परीक्षाएं विभिन्न सेंटरों पर मंगलवार को होनी है। बेहतर हो कि परीक्षार्थी समय से काफी पहले घर से निकलें।

कई संगठनों के लोग इससे जुड़े हैं
भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा है कि यह बंद व्यापक असर वाला इसलिए है क्योंकि इसमें छात्र संगठन, युवा संगठन, महिला संगठन, मजदूर यूनियन , महिला संगठन आदि की बड़ी भागीदारी है। बंद को सफल बनाने के लिए कई बैठकें भी की गई हैं। छात्र जनशक्ति परिषद् के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजप्रताप यादव ने कहा है कि बंद में परिषद के कार्यकर्ता भी समर्थन में सड़क पर रहेंगे।

कृषि कानूनों का विरोध करते राजद कार्यकर्ता।
कृषि कानूनों का विरोध करते राजद कार्यकर्ता।

कई जगह ट्रेनें, बसें रोकी जा सकती हैं

बंद के समर्थन में जिस तरह की गोलबंदी की गई है उससे साफ है कि कई जगह ट्रेनें, बसें रोकी जाएंगी। यातायात में कठिनाई आ सकती है। बंद समर्थक डाक बंगला चौराहा जाम करेंगे इसके पटना में जाम लगना तय है। खास तौर से 10 बजे के बाद ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ेगी। बंद समर्थक पटना जंक्शन के पास बुद्ध स्मृति पार्क पर 11 बजे जुटेंगे और फिर डाकबंगला की तरफ बढ़ेंगे। डाकबंगला चौक को जाम करेंगे।

स्टेशन, बस स्टैंड समेत प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

रेल एसपी विकास बर्मन ने पटना जंक्शन, राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब, सचिवालय हॉल्ट, दानापुर व पाटलिपुत्र स्टेशन जिले के सभी रेलवे स्टेशनों को अलर्ट कर दिया है। पटना एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने बताया कि जिले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 500 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है।

0 Response to "वैशाली में RJD MLA समर्थकों सहित हिरासत में; आरा, नवादा और बेगूसराय समेत कई जिलों में सुबह से ही हाईवे पर उतरे बंद समर्थक, गांधी सेतु 2 घंटे जाम रहा"

एक टिप्पणी भेजें

LATEST