कल्याणपुर उप स्वास्थ्य केंद्र बना भूत बंगला...



अमरदीप नारायण प्रसाद

बिहार : समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखण्ड क्षेत्र की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बदहाल है। क्षेत्र के रामभद्रपुर पंचायत में बना उप स्वास्थ्य केंद्र शो पीस बनकर रह गया है। शासन ने लाखों रुपये खर्च कर गांव रामभद्रपुर व आसपास के गांव के लोगों की चिकित्सा सुविधा के लिए यह स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया था, लेकिन यहां पर करीब पिछले 40 वर्ष से एक भी कर्मी की उपस्थित नहीं होती। यहां किसी चिकित्सक की तैनाती नहीं है। भवन भूत बांग्ला होता जा रहा है। स्वास्थ्य उपकेंद्र का भवन ध्वस्त होता जा रहे हैं। चोर यहां से खिड़की व चौखट पल्ला तक निकालकर ले गए हैं।
रामभद्रपुर पंचायत क्षेत्र के इस स्वास्थ्य उप केंद्र का भवन करीब 40 वर्ष पहले बना था। इसका मकसद यह था कि गांव और आसपास के लोगों को उपचार मिले, लेकिन 40 सालों से यहां चिकित्सक की तैनाती ही नहीं की गई। नतीजा, यह उपकेंद्र खण्डर में तब्दील हो चुका हैं। ग्रामीण इस उपकेंद्र में चिकित्सकों की तैनाती के लिए लगातार अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि इस कोरोना महामारी के दौरान अगर यह उप स्वास्थ्य केंद्र चालू होता तो आसपास के लोगों को काफी राहत मिलती। लोगों को मामूली बीमारी के लिए दूर-दूर तक भटकना नही पड़ता।
इस स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण यहां के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए कराया गया था, जिसमें सरकार का काफी पैसा भी खर्च हुआ है, लेकिन प्रशासन की अनदेखी के कारण यह अभी तक शुरू नहीं हुआ है।
ग्रामीण मो०कुदुस ने कहा कि अगर गांव में बने इस उप स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत कराकर यहां चिकित्सक की तैनाती कराई जानी चाहिए, जिससे आसपास के बीमार लोगों को काफी राहत मिलेगी।
मो०फारुख कहते हैं अभी तक प्रशासन ने इसकी कोई देखरेख नही की गई है। गांव में बीमार मरीजों को यहां से 12-13 किलोमीटर की दूर पीएचसी जाना पड़ता है।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST