हॉकरों के हड़ताल से अखबार नहीं हुआ वितरण, पांचवें दिन भी हड़ताल जारी...

बेगूसराय- हरेराम दास: शहर के एक भी घर में अखबार नहीं पहुंचा। आज लगातार हड़ताल के पांचवें दिन है। तीन अगस्त से बेगूसराय के अखबार वितरक (हॉकर) हड़ताल पर हैं। हॉकर्स संघ की हड़ताल की वजह से शहर में विभिन्न अखबारों का वितरण व्यवस्था चरमरा गई है।  अखबारों पर उन्हें मिलने वाले कमीशन को लेकर शुरू हुई यह हड़ताल अभी और भी लंबी चल सकती है। 
बता दें कि बेगूसराय में  समाचार पत्र विक्रेता हॉकर्स  संघ के संरक्षक चंद्र देव वर्मा के नेतृत्व में हड़ताल के पाचवें दिन भी जारी रहा। संघ की अध्यक्षता कर रहे हॉकर्स उमाशंकर ने दर्जनों अखबार विक्रेता के साथ मिलकर शहर में आक्रोश मार्च निकाला। हड़ताल की वजह से जिला के लोगों को अख़बार पढ़ने को नहीं मिल रहे हैं। हॉकर्स अखबारों की बिक्री पर कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि अखबारों के प्रबंधन ने कमीशन बढ़ाने की मांग को हॉकर्स के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं  लेकिन इससे अख़बारों की बिक्री पर काफी बुरा असर पड़ा है।
जिला में अखबार बांटने वाले सभी हॉकर्स कर्मचारी समाचार पत्र विक्रेता हॉकर्स संघ के बैनर तले 2 अगस्त से हड़ताल पर हैं। हॉकर्स किसी भी जगह से कोई अखबार नहीं उठा रहे हैं। इस वजह से अखबारों की डिलीवरी नहीं हो पा रही है। हॉकर्स संघ की मांग है कि प्रति अखबार डेढ़ रुपए का कमीशन दिया जाए। लेकिन अखबार मालिक इस मांग को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। समाचार पत्र विक्रेता हॉकर्स संघ ने कमीशन की अपनी मांग 25 पैसे से बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 
समाचार पत्र विक्रेता हॉकर्स संघ का कहना है कि बड़े अखबार के मालिक पिछले कई साल से कमीशन नहीं बढ़ा रहे हैं। पिछले कई सालों  से पुरानी कीमत पर ही हमें कमीशन मिल रहा है। जबकि पूरे देश में महंगाई चरम सीमा पर है। लेकिन अखबारों के प्रबंधन यह मांग अब भी मानने को तैयार नहीं है। हॉकर्स की हड़ताल से जहां एक ओर अखबार मालिकों को रोज़ भारी नुकसान हो रहा है तो वहीं दूसरी ओर शहर के लोग अखबार नहीं आने से परेशान हैं। हॉकर्स संघ ने चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगें नहीं मांनी गईं तो पूरे प्रदेश में यह हड़ताल की जाएगी। मौके पर कन्हैया राय, सिंटू झा, संदीप कुमार, संतोष कुमार, इंद्रदेव मिश्रा, मुकेश पोद्दार, मुकेश साह, अनिल महतो समेत दर्जनों हॉकर्स मौजूद थे ।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST