मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बरारी के बीएम कॉलेज में बना राहत शिविर का किया निरीक्षण,बाढ़ पीड़ितों का लिया जायजा

KATIHAR:(मांगन मुखिया)
कटिहार जिला के बरारी-मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को बरारी प्रखंड के लक्ष्मीपुर पंचायत में बड़ी भैसदिरा के रहिका मुसहरी  हेलीकॉप्टर से पहुँचे, वहां से बाई रॉड मुख्यमंत्री का काफिला बीएम कॉलेज बरारी पहुँचा जहाँ बना सामुदायिक किचन का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा की वो प्रतिदिन बाढ़ का जायजा लेते रहते हैं बाढ़ पीड़ितों की स्थिति को देखकर और उनको जो कुछ भी सहायता देनी होगी दिया जाएगा हम लोग इसीलिए आए हुए हैं हर साल कहीं न कहीं प्रभावित हो ही जाता है।कटिहार को तो आप जानते ही हैं पूरा इलाका कहीं ना कही बाढ़ प्रभावित हो ही जाता है, आते हैं और देखते हैं हमसे जो किया जा सकता है इसके लिए उपाय किया जा रहा है  यह तो आप लोगों को मालूम ही है  बैठते भी है और लोगों की बात भी सुनते हैं।  यह सब चीज पर दावा नहीं किया जा सकता है, हर बार ये चीज को आप सुरक्षित नहीं कर सकते हैं कभी ऐसा होता है गंगा का जलस्तर बढ़ता है।  कभी कभी दूसरे जगह से नदियों का जो पानी आता है। वह जा नहीं पाता है।  हर तरह से जो भी  संभव है लोगों को राहत के लिए वह किया जा रहा है अस्थाई रूप से जिन इलाकों का समाधान हो सकता है उनके लिए भी कार्य किया जा रहा है।

बाढ़ पीड़ितों को भोजन कराना है तो भोजन का इंतजाम पूरे कटिहार में अनेक जगहों पर इंतजाम किया गया हैं। अलग रखने का यही इंतजाम किया जा रहा है हमलोग कर रहे हैं और इसके अलावा सब प्रभावित परिवार उनको हम लोग राहत भी देते हैं मदद  भी करते हैं 6000 रुपया प्रति परिवार देते हैं। वह तो एक अलग विषय है, अगर फसल का नुकसान हुआ है खेती पूरी तौर पर नुकसान हुआ है उसका भी आकलन कर पूरी तरह से उनको मदद करते हैं लेकिन अभी तो सभी लोगों को सुरक्षित रखना देखना सबको  सबको जांच करना एक एक व्यक्ति का कोरोनावायरस का टेस्ट करवाते हैं उसके अलावा लोगों का वैक्सीनेशन भी कराया जाता है ताकि कोई भी असुरक्षित नहीं रह सके क्योंकि कोई एक आदमी कोरोना पॉजिटिव हो गया तो बहुत आदमी प्रभावित हो सकते हैं इसलिए सभी जगह पर यह काम किया जा रहा है जहां कहीं भी इंतजाम किया जाता है  सब का टेस्ट किया जाता है। और वैक्सीनेशन तो कराया ही जाता है। अन्य प्रकार से किसी की तबीयत खराब हो जाती है तो उसको देखने के लिए भी वहां डॉक्टर रहते हैं सारा इन लोगों का प्रबंध किया जाता है और कोई महिला अगर गर्भवती है तो उसका ख्याल रखा जाता है तो वही देख लेते हैं और इसका डेली रिपोर्ट होता है और हर दिन कहां पानी का कितना क्या असर हो रहा कितने लोग प्रभावित हुए कितनी आबादी प्रभावित है यह सब की जानकारी मिलती है लेकिन इसके बावजूद जाकर के देखने से ही संतोष होता है, जाने से कुछ नया लोग बताते हैं।
कैसे क्या कार्रवाई की जा रही है लोगों को राहत मिल रहा है कि नहीं उसको जानने और समझने के लिए जरूर जाते हैं हम लोग हर जगह की खबर लेते हैं कटिहार इफेक्टेड है यह गंगा नदी के कारण प्रभावित है 2016 में गंगा नदी का जलस्तर काफी ऊपर हुआ था उसी तरह से इस बार भी थोड़ा कम लेकिन काफी इफेक्ट हुआ है 2016 में कटिहार में तो गंगा नदी से भी हुआ था हम लोग जाते ही रहे हैं हर बार भी  देख ही रहे है, इस बार गंगा नदी का जो इफेक्टेड हुआ हम लोगों को मालूम हुआ तो हम लोग आ कर के देख लिए,खैर बातें होती रहती है। हर प्रकार से किसी को बाहर रखना है तो बाहर रखने का इंतजाम अगर भोजन कराना है तो भोजन कराने का इंतजाम।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST