-->

मेरी ब्लॉग सूची

बिहार में इंटर की कॉपियों की जांच कल से, शिक्षक आज से करेंगे योगदान, जानें क्या है नयी व्यवस्था

बिहार में इंटर की कॉपियों की जांच कल से, शिक्षक आज से करेंगे योगदान, जानें क्या है नयी व्यवस्था


पटना
. इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 की कॉपियों का मूल्यांकन पांच मार्च से 130 केंद्रों पर शुरू हो जायेगा. वहीं, पटना के आठ केंद्रों पर मूल्यांकन की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं.
मूल्यांकन में शामिल सभी शिक्षकों को गुरुवार को अपना योगदान मूल्यांकन केंद्र पर देना होगा. बोर्ड की तरफ से जारी दिशा-निर्देश को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन कार्य पांच से 15 मार्च तक चलेगा.

मूल्यांकन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक एक पाली में होगा. बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई प्रधान परीक्षक, सह परीक्षक चाहें, तो मूल्यांकन केंद्र पर निर्धारित अवधि के बाद स्वेच्छा से आवश्यकतानुसार सुबह सात बजे से मूल्यांकन कार्य कर सकते हैं.अल्पाहार के मद में 40 रुपये की दर से अतिरिक्त राशि का भुगतान मूल्यांकन केंद्र निदेशक द्वारा किया जायेगा.

पटना के आठ मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में होगी. हर केंद्र पर छह कंप्यूटर रहेंगे. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मूल्यांकन केंद्रों में कॉपियों के अंकों की प्रविष्टि उसी दिन कंप्यूटर द्वारा की जायेगी. कोरोना से बचाव को लेकर मास्क लगाकर और हाथों को सैनिटाइज कर ही मूल्यांकन केंद्र पर उपस्थित हों. मूल्यांकन प्रारंभ होने से पहले सभी कक्ष को सैनिटाइज कराया जायेगा.

हर केंद्र पर लगभग 100 से 250 के बीच परीक्षक रहेंगे. मूल्यांकन अवधि के लिए दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी. केंद्र पर किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा. 200 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी. मूल्यांकन में गड़बड़ी करने वाले तथा कदाचार में लिप्त पाये जाने वाले दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी.

0 Response to "बिहार में इंटर की कॉपियों की जांच कल से, शिक्षक आज से करेंगे योगदान, जानें क्या है नयी व्यवस्था"

टिप्पणी पोस्ट करें