Bihar Panchayat Election: जानें कौन से फेज में होंगे आपके जिले में चुनाव, वोटिंग के अगले दिन ही नतीजे


पटना. बिहार में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की लगभग सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. बिहार राज्य निर्वाचन आयोग में बिहार के सभी डीएम को ईवीएम (EVM) मूवमेंट प्लान भेजा है. जो ईवीएम मूवमेंट प्लान भेज गया है उसके मुताबिक बिहार में दस चरणों मे चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है.

निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम से 10 मार्च तक सुझाव भेजने का निर्देश जारी किया है. आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने निर्देश जारी करते हुए सुझाव मांगे हैं. चुनाव आयोग ने डीएम से सुझाव मांगते हुए कहा है कि ईवीएम मिलने के बाद प्रखंड स्तर पर तैयारी और प्रखंड के बाद मतदान केंद्र तक ईवीएम भेजने की क्या तैयारी है बातये. मतदान केंद्र की व्यवस्था और वज्र गृह की तैयारियों को भी बताने को कहा गया है. पूरे बिहार के पंचायत चुनाव में 25 हजार ईवीएम का इस्तेमाल की तैयारी की गई है.

किस चरण में कहां चुनाव होंगे

चुनाव आयोग ने हर चरण के लिए ईवीएम मूवमेंट प्लान जो तैयार किया है उसके मुताबिक पहले चरण में मधुबनी, सुपौल, अररिया और दरभंगा में चुनाव होंगे. दूसरे चरण में मधेपुरा, किशनगंज और सीतामढ़ी में चुनाव होंगे. तीसरे चरण में समस्तीपुर, सहरसा, पूर्णिया, शेखपुरा में चुनाव होंगे. चौथे चरण में पूर्वी चंपारण, कटिहार और बेगूसराय, पांचवें चरण में मुजफ्फरपुर, खगड़िया, सारण, छठे चरण में पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, नालंदा और जहानाबाद, सातवें चरण में वैशाली, सीवान, भागलपुर और लखीसराय में चुनाव होंगे. पटना में आठवें चरण में चुनाव होने की संभावना है वहीं नौवें चरण में जमुई, भोजपुर, गया और बक्सर जबकि 10 वे चरण में औरंगाबाद, अरवल, रोहतास और कैमूर में चुनाव होंगे.

चुनाव के दूसरे दिन ही आएगा नतीजा

बिहार चुनाव आयोग की तैयारियों के मुताबिक जिस दिन मतदान होगा उसके अगले दिन ही या दूसरे दिन मतगणना करा कर नतीजे घोषित कर दिया जाएंगे. मतदान के बाद सभी ईवीएम वही वज्र गृह में रखे जाएंगे जिसकी मतगणना अगले दिन ही शुरू कर दी जाएगी. चुनाव की तारीखों और तमाम व्यवस्थाओं को लेकर आयोग जल्द ही घोषणा कर सकता है.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST