-->

मेरी ब्लॉग सूची

West Bengal Election Dates: बंगाल चुनाव की तारीखों का एलान, 8 चरणों में डाले जाएंगे वोट | पढ़ें महत्वपूर्ण तारीखें

West Bengal Election Dates: बंगाल चुनाव की तारीखों का एलान, 8 चरणों में डाले जाएंगे वोट | पढ़ें महत्वपूर्ण तारीखें


West Bengal Assembly Election 2021 Full Schedule Announced: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान हो गया है. राज्य में 8 चरणों में वोट डाले जाएंगे और चार अन्य राज्यों के साथ 2 मई को नतीजे आएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 1 लाख एक हजार 916 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. एक अप्रैल को दूसरे चरण, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवें चरण, 22 अप्रैल को छठे चरण, 26 अप्रैल को सातवें चरण और 29 अप्रैल को आठवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे.

पश्चिम बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने 211, कांग्रेस लेफ्ट ने 76, बीजेपी ने तीन और अन्य ने दो सीटें जीती थी. इस बार के चुनाव में बीजेपी सत्तारूढ़ टीएमसी को कड़ा मुकाबला दे रही है. वहीं कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है.

2011 के विधानसभा चुनाव में वाम दलों के गढ़ में ममता बनर्जी ने पहली बार बड़ी सेंध लगाई थी. 34 साल तक सत्ता में रहे वामदलों के गठबंधन को हराकर टीएमसी ने कुल 294 सीटों में से 194 सीटें हासिल की.

2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी और मजबूत हुई और पार्टी ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की. बंगाल में किसी भी दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 148 सीटों की जरूरत होती है.

0 Response to "West Bengal Election Dates: बंगाल चुनाव की तारीखों का एलान, 8 चरणों में डाले जाएंगे वोट | पढ़ें महत्वपूर्ण तारीखें"

एक टिप्पणी भेजें