-->

मेरी ब्लॉग सूची

गणतंत्र दिवस बिहार की बेटी भावना कंठ रचेगी इतिहास, फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट

गणतंत्र दिवस बिहार की बेटी भावना कंठ रचेगी इतिहास, फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट

BIHAR:
राजपथ पर 26 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बिहार की बेटी और देश की पहली महिला पायलट भावना कंठ  एयरफोर्स की झांकी में नजर आएंगी. भावना का झांकी में शामिल होना न केवल बिहार बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात है.

2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट के रूप में तैनात भावना कंठ गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी का हिस्सा होंगी. मूल रूप से दरभंगा जिले की बाउर गांव की रहने वाली है. उसके पिता तेजनारायण कंठ बेगूसराय और बाद में यूपी के मथुरा में रह रहे हैं. गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की टीम से पहली बार राजपथ के ऊपर फाइटर जेट रफाल भी उड़ान भरेगा.

कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो रफाल शामिल हैं. 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट्स के रूप में तैनात हुईं भावना कंठ ने 2019 में ही अपनी ट्रेनिंग का एक चरण पूरा कर लिया. जिसके बाद वो दिन के वक्त युद्ध करने के लिए तैयार हो गई थीं. भावना कंठ ने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती आ रही हूं और अब उसका हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है.

उन्होंने कहा कि अभी मैं मिग- 21 बाइसन उड़ाती हूं और मैं सभी तरह के फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाना चाहती हूं. गौरतलब है कि भावना कंठ को 2020 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया था. भावना कंठ ने कहा कि कड़ी मेहनत की बदौलत ही सपनों की उड़ान का सफर तय किया जा सकता है

0 Response to "गणतंत्र दिवस बिहार की बेटी भावना कंठ रचेगी इतिहास, फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट"

एक टिप्पणी भेजें

LATEST