-->

मेरी ब्लॉग सूची

बिहार सरकार के मंत्रियों ने जारी किए संपत्ति के ब्योरे, कोई कार तो कोई हथियार का शौकीन

बिहार सरकार के मंत्रियों ने जारी किए संपत्ति के ब्योरे, कोई कार तो कोई हथियार का शौकीन


बिहार सरकार के मंत्रियों ने अपनी संपत्ति के ब्योरे जारी कर दिए हैं। मंत्रिमंडल सचिवालय ने गुरुवार को मंत्रियों की संपत्ति का ब्योरा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। सबके ब्योरे में विभिन्नता है। किसी-किसी के पास महंगे आभूषण हैं तो कुछ मंत्री महंगी कारों के शौकीन हैं। एक के पास हथियार भी है। किसी के पास नकदी कम है तो किसी का बैंक खाता समृद्ध है।

कारों के शौकीन है उप मुख्यमंत्री तारकिशोर

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद वाहनों के काफी शौकीन हैं। उनके पास सरकारी वाहनों के अलावा खुद की एक बोलेरो, एक टाटा इंडिगो, एक स्कार्पियो और टोयोटा की इनोवा गाड़ी है। उप मुख्यमंत्री ने यह जानकारी स्वयं की संपत्ति घोषणा में दी है। उप मुख्यमंत्री तारकिशोर हाथ में ज्यादा नकद रखने में विश्वास नहीं करते। उनके पास नकद के रूप में मात्र 44 हजार रुपये ही हैं। इसके अलावा उनके पास 50 ग्राम सोने के जेवर भी हैं जिसकी बाजार में कीमत करीब ढ़ाई लाख रुपये है। तारकिशोर ने कृषि योग्य जमीन का विवरण भी अपनी संपत्ति में दिया है। उनके पास कृषि योग्य करीब आठ एकड़ जमीन है जिसका मूल्य आज करीब 28 लाख रुपये है। उप मुख्यमंत्री का कटिहार में मकान भी है जो करीब पांच हजार स्कवॉयर फीट का और आज इसकी कीमत 85 लाख रुपये होगी।

मंगल के खाते में जमा हैं करोड़ रुपये से ज्यादा

स्वास्थ्य, पथ निर्माण और कला संस्कृति मंत्री मंगल पांडेय के बैंक एकाउंट में एक करोड़ रुपये से ज्यादा जमा हैं। जबकि उनकी पत्नी उर्मिला पांडेय के एकाउंट में करीब 2 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा इन्होंने एक बैंक में टर्म डिपॉजिट के रूप में 28 लाख रुपये जमा किए हैं। मंत्री पांडेय के पास खुद की टाटा सफारी गाड़ी है। मंत्री पांडेय सोने के जेवरों का भी शौक रखते हैं। खुद मंत्री के पास 190 ग्राम गोल्ड है जिसकी कीमत करीब छह लाख रुपये हैं। इनकी पत्नी के पास 570 ग्राम सोना है जिसका बाजार मूल्य 17 लाख से अधिक है।

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के पास है रिवाल्वर

प्रदेश सरकार में शिक्षा और भवन निर्माण विभाग के मंत्री डॉ. अशोक चौधरी अपने पास हथियार भी रखते हैं। अपनी संपत्ति की घोषणा में मंत्री चौधरी ने बताया है कि उनके पास एक रिवाल्वर है जो उन्होंने एक लाख रुपये में खरीदा था। मंत्री के बैंक एकाउंट में 31 लाख रुपये से अधिक हैं तो वहीं उनकी पत्नी नीता काश्कर चौधरी के बैंक एकाउंट में 17 लाख रुपये से अधिक जमा है।


विजेंद्र के पास 15 ग्राम तो पत्नी के पास है 100 ग्राम सोना

प्रदेश की नीतीश सरकार के उर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव के पास 15 ग्राम तो उनकी पत्नी के पास 100 ग्राम सोने के जेवर हैं। मंत्री ने संपत्ति विवरण में बताया है कि उनके पास सोने के जो जेवर हैं उनका मूल्य 75 हजार रुपये है जबकि पत्नी के पास जो जेवर हैं उनका मूल्य पांच लाख रुपये हैं। पत्नी के पास चांदी के भी जेवर हैं। 900 ग्राम के इन जेवर की कीमत 42 हजार रुपये आंकी गई है। मंत्री बिजेंद्र यादव ने बैंक खात में और अन्य निवेश में 1.11 करोड़ रुपये लगा रखे हैं।

पैसों के मामले में पत्नी से पीछे हैं कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप

राज्य के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह बैंक में जमा के मामले में पत्नी आशा देवी से पीछे हैं। अमरेंद्र प्रताप के बैंक में जहां उन्होंने करीब 24 लाख जमा कर रखे हैं तो पत्नी आशा के बैंक एकाउंट में 36 लाख रुपये से ज्यादा है। मंत्री के पास खुद की मङ्क्षहद्रा स्कार्पियो गाड़ी है। मंत्री के पास सोने का कोई भी जेवर नहीं परन्तु पत्नी के पास 70 ग्राम सोने के जेवर हैं। जिसका बाजार मूल्य साढ़े तीन लाख रुपये के करीब है।

मंत्रियों में गरीब हैं रामप्रीत पासवान

सरकार में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान धन के मामले में अन्य मंत्रियों से गरीब है। मंत्री के दो बैंक एकाउंट हैं एक में 22 हजार तो दूसरे में 2.35 लाख रुपये जमा हैं। जबकि उनकी पत्नी के खाते में करीब 88 हजार रुपये जमा हैं। मंत्री पासवान के पास एक एक जीप और एक रेनो क्विड कार भी है।

0 Response to "बिहार सरकार के मंत्रियों ने जारी किए संपत्ति के ब्योरे, कोई कार तो कोई हथियार का शौकीन"

एक टिप्पणी भेजें