-->

मेरी ब्लॉग सूची

राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 क्रैश, पायलट सुरक्षित, जांच के आदेश

राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 क्रैश, पायलट सुरक्षित, जांच के आदेश


DESK:
भारतीय वायु सेना का एक मिग -21 फाइटर जेट तकनीकी खराबी के कारण आज शाम राजस्थान के सूरतगढ़ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में पायलट सुरक्षित है. दुर्घटना की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

भारत-पाकिस्तान सीमा के करीब सूरतगढ़ एयरबेस पर मंगलवार की देर शाम एक मिग 21 फाइटर जेट क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि उड़ान भरते ही इस जेट के इंजन में आग लग गई. पायलट ने थोड़ी ऊंचाई पर जाकर इजेक्ट कर लिया. विमान एयर फोर्स परिसर में ही गिरा है.

उड़ान भरी और फिर इजेक्ट किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार की शाम करीब पौने 9 बजे एक मिग-21 बायसन फाइटर जेट ने सूरतगढ़ एयरबेस से उड़ान भरी. उड़ान भरते ही उसके इंजन से आग की लपटें निकलने लगीं. जेट में आई खराबी को देखते हुए पायलट ने सावधानी बरतते हुए इजेक्ट करने के लायक ऊंचाई तक ले जाकर सबसे पहले विमान को जमीन की तरफ मोड़ा और इजेक्ट कर लिया. पायलट के विमान से निकलने तक जेट पूरी तरह आग का गोला बन गया था. विमान एक धमाके के साथ एयरबेस परिसर में ही गिरा. इस हादसे में किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है. विमान के क्रैश होते ही रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची.

मिग को कहा जाता है उड़ता ताबूत

आपको बता दें कि देश में अब सिर्फ 57 मिग-21 विमान बचे हैं. पांच दशक से भी ज्यादा समय तक इस विमान ने भारत की सेवा की है. अब तक इसी विमान के सबसे ज्यादा हादसे भी हुए हैं. यही कारण है कि इंडियन एयरफोर्स के इस जेट को उड़ता ताबूत कहा जाता है. हालांकि इसे उड़ाने वाले पायलट आज भी इसे एक बेहतर विमान मानते हैं.

0 Response to "राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 क्रैश, पायलट सुरक्षित, जांच के आदेश"

टिप्पणी पोस्ट करें