-->

मेरी ब्लॉग सूची

पटना पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से लगेगा टीका

पटना पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से लगेगा टीका


पटना: कोरोना वैक्सीन की पहली खेप बिहार की राजधानी पटना पहुंच गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में तैयार हुई कोविशील्ड वैक्सीन दोपहर करीब डेढ़ बजे पटना पहुंची. तीन गाड़ियों में रखी इन वैक्सीन को एनएमसीएच लेकर जाया गया है.

बिहार में कुल 54,900 वाइल पहुंची हैं जिसमें क़रीब साढ़े पांच लाख लोगों को डोज़ मिलेगी. पहले श्रेणी में हेल्थ वर्कर और उसके बाद फ़्रंट लाइन वर्कर को डोज़ प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी. राज्य में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा. इसके लिए बिहार में कुल 300 सेंटर बनाए गए हैं. रीजनल सेंटर की संख्या 10 है यानि इन सभी रीजनल सेंटर्स पर वैक्सीन की खेप पहले पहुंचेगी.

हमारी तैयारी पूरी- मंगल पांडे

बिहार स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने एबीपी न्यूज़ से ख़ास बातचीत की. उन्होंने बिहारवासियों को बधाई देते हुए कहा कि मंगलवार का ये दिन ऐतिहासिक और ख़ुशी से भरा हुआ है. वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है. बिहारवासियों का इंतज़ार ख़त्म हुआ है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले नीतीश कुमार 16 जनवरी को सुबह 10:45 मिनट पर एनएमसीएच पहुंचेंगे. उसके बाद वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

फ्रंटलाइन वर्कर की लिस्ट में नहीं हैं मीडियाकर्मी

मीडियाकर्मियों को वैक्सीन कब मिलेगी इस सवाल पर स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि केंद्रीय स्तर पर ये मानक तय किया जाता है. अभी तक जो गाइडलाइन हैं उनके मुताबिक़ फ़्रंटलाइन वर्कर की श्रेणी में मीडियाकर्मियों को नहीं रखा गया है. हालांकि ये सुझाव दिया गया है कि हेल्थ वर्कर के बाद मीडियाकर्मियों को भी वैक्सीन मिले. स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि अभी शुरुआती दौर की प्रक्रिया चल रही है. वैक्सीन की पहली डोज़ पहुंची है. दो कंपनी की वैक्सीन ही अभी आयी है और उम्मीद है कि और भी कंपनियां जो वैक्सीन बना रही हैं या तैयार कर रही हैं उन्हें भी हरी झंडी मिले.


0 Response to "पटना पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, 16 जनवरी से लगेगा टीका"

एक टिप्पणी भेजें

LATEST