Jio यूजर्स को मिला नए साल का तोहफा, किसी भी नंबर पर लोकल कॉल्स फ्री

डेस्क:
Jio ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2021 से सभी लोकल वॉयस कॉल्स फ्री होंगे. आपको बता दें कि कुछ महीने पहले रिलायंस जियो ने जियो से दूसरे नंबर पर लोकल कॉल्स के लिए पैसे लेने शुरू कर दिए थे. इसके लिए कई प्लान भी लॉन्च किए गए. 

रिलायंस जियो ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के आदेश के मुताबिक 1 जनवरी से डोमेस्टिक वॉयस कॉल्स के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्जेस (IUC) बंद किए जा रहे हैं. यानी अब रिलायंस जियो से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अलग से पैसे नहीं लगेंगे. 

गौरतलब है कि सितंबर 2019 में रिलायंस जियो ने ये तय किया था कि अपने ग्राहकों से दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के पैसे लगेंगे. इसके लिए कंपनी TRAI के IUC चार्ज का हवाला दिया था. अब TRAI ने IUC खत्म करने का फैसला किया है और इस वजह से रिलायंस जियो ने भी लोकल ऑफनेट कॉल्स को फ्री करने का ऐलान कर दिया है. 

हालांकि यहां फ्री ऑफ नेट कॉलिंग का ये मतलब नहीं है कि जियो कस्टमर्स बिना किसी प्लान ऐक्टिवेट किए ही फ्री कॉलिंग कर पाएंगे. पहले के जो प्लान्स हैं वो वैसे ही काम करेंगे. यानी जितनी आपके प्लान की  वैलिडिटी है अब उसमें ऑन नेट और ऑफ नेट कॉलिंग के लिए किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा. सितंबर से कंपनी ने जियो से दूसरे नंबर पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए थे. 

सितंबर के बाद से कंपनी ने IUC बेस्ड कुछ पैक्स भी लॉन्च किए थे. इनमें जियो से दूसरे नंबर पर लोकल कॉलिंग के लिए मिनट्स दिए जाते थे. कुल मिला कर रियालंस जियो यूजर्स के लिए इस साल के आखिर मे कम से कम एक तो अच्छी खबर मिली ही है. 

रिलायंस जियो के बाद कुछ दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने भी ऑफ नेट कॉलिंग के कुछ पैसे लेने शुरू किए थे. लेकिन अब जब TRAI ने IUC चार्ज हटाने का ऐलान किया है तो दूसरी कंपनियां भी ऐसा ही ऐलान जल्द कर सकती हैं.

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST