-->

मेरी ब्लॉग सूची

बिहार में आज से सात जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन शुरू, बीपीएससी परीक्षार्थियों को भी होगी सुविधा

बिहार में आज से सात जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन शुरू, बीपीएससी परीक्षार्थियों को भी होगी सुविधा

BIHAR:
कोविड महामारी के दौरान सीमित ट्रेनों के परिचालन से परेशान बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है। पूर्व मध्‍य रेलवे के अंतर्गत कुछ नई ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है। इनमें से कई ट्रेनें पटना से होकर भी गुजरेंगी। रेलवे के अनुसार यह फैसला बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 27 दिसंबर को आयोजित परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए भी लिया गया है। हालांकि इसका फायदा सभी यात्रियों को होगा। ये ट्रेनें आज से ही चलनी शुरू हो चुकी हैं। पूर्व-मध्य रेल द्वारा शनिवार से अगले आदेश तक चार जोड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन और तीन जोड़ी मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। इन सभी ट्रेनों का परिचालन राज्य के सभी प्रमुख शहरों से होगा।

इन ट्रेनों में यात्रा के दौरान यात्रियों को स्वयं तथा सहयात्री के स्वास्थ्य के हित में मास्क पहनने के साथ ही कोविड-19 से जुड़े सभी प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों के हित में अगर आवश्यकता पड़ी तो ये ट्रेनें पुनर्निधारित भी की जा सकती हैं। साथ ही अधिक भीड़ वाले कई महत्वपूर्ण परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त रेक रिजर्व रखे जायेंगे। ताकि आवश्यकतानुसार इन रिजर्व रैंकों का इस्तेमाल करते हुए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाया जा सके।

पाटलिपुत्र-नरकटियागंज-पाटलिपुत्र इंटरसिटी एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज-मुजफ्फरपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन, राजगीर-दानापुर-राजगीर इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन, धनबाद-रांची-धनबाद इंटरसिटी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के ठहराव, समय एवं दिन के अनुसार किया जाएगा।  वहीं मेमू/डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में समस्तीपुर-कटिहार-समस्तीपुर पैसेंजर स्पेशल, सोनपुर-छपरा-सोनपुर पैसेंजर स्पेशल व रक्सौल-दरभंगा-रक्सौल पैसेंजर स्पेशल डेमू पैसेंजर का ठहराव, समय व दिन के अनुसार किया जाएगा। इसमें अधिकांश ट्रेनों का ठहराव चार से पांच किलोमीटर के अंतराल पर है।

0 Response to "बिहार में आज से सात जोड़ी नई ट्रेनों का परिचालन शुरू, बीपीएससी परीक्षार्थियों को भी होगी सुविधा"

एक टिप्पणी भेजें