-->

मेरी ब्लॉग सूची

बिहार विधानसभा चुनाव: EXIT POLL मे महागठबंधन का पड़ला भारी

बिहार विधानसभा चुनाव: EXIT POLL मे महागठबंधन का पड़ला भारी


पटना।
बिहार विधानसभा चुनाव में किसी को भी स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। आईएएनएस सीवोटर एग्जिट पोल के अनुमान के अनुसार राष्ट्रीय जनता दल(राजद), कांग्रेस, वाम पार्टियों की अगुवाई वाली महागठबंधन को 120 तो वहीं जनता दल-यूनाइटेड, बीजेपी, हम और वीआईपी की अगुवाई वाली एनडीए को 116 सीट मिलती दिख रही हैं। दोनों पार्टियां 243 विधानसभा सीट में से बहुमत के आंकड़े 122 से दूर हैं। आईएएनएस सीवोटर बिहार एग्जिट पोल के अनुसार, राजद 85 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है और भाजपा को 70 सीट मिलने का अनुमान है।

नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जद-यू को इसबार काफी कम सीट मिलती दिख रही हैं। अनुमान में जद-यू को कुल 42 सीट दी गई हैं। वहीं जीतन राम मांझी की अगुवाई वाली हम और मुकेश साहनी की अगुवाई वाली वीआईपी को क्रमश: दो-दो सीट मिलने का अनुमान है।

वहीं दूसरी ओर, महागठबंधन की प्रमुख सहयोगी कांग्रेस को 25 सीट मिलने का अनुमान है। पार्टी ने 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। वहीं सीपीआई और सीपीआई (एम) को दो-दो सीटें और सीपीआई(एमएल) को छह सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

एग्जिट पोल में चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी को केवल एक सीट दी गई है। वहीं अन्य पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों को छह सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

राजद ने 2015 विधानसभा चुनाव में 80 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि जदयू को 71 सीटें मिली थीं। भाजपा ने 53 सीटों पर जीत दर्ज की थी और लोजपा को दो सीट मिली थी। बिहार में 28 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच तीन चरणों में चुनाव हुए हैं और नतीजे 10 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।(आईएएनएस)

0 Response to "बिहार विधानसभा चुनाव: EXIT POLL मे महागठबंधन का पड़ला भारी"

एक टिप्पणी भेजें

LATEST