छठ महापर्व: व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य देकर मांगी खुशहाली व कोरोना से मुक्ति की कामना

व्रतियों ने नदियों व तालाबों के किनारे तथा छतों पर दिया  सूर्य को अर्घ्य

● कोरोना को नजरअंदाज कर घाटों पर दिखा महापर्व का उत्साह


जगदीशपुर।(भोजपुर)। उदीयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ ही लोक आस्था का महापर्व चार दिवसीय छठ पूजा श्रद्धा भक्ति व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। प्रखंड व नगर पंचायत, जगदीशपुर में छठ व्रतियों ने नदियों व तालाबों के किनारे आकर उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। साथ ही छठ व्रतियों ने घर की छतों पर भी अर्घ्य दिया। इससे पहले छठ व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना के साथ अपने व्रत की शुरुआत की थी। शनिवार को सुबह के अंधेरे में ही लोगों ने छठ घाटों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। सूर्य के उदय होते ही घाटों पर छठी मैया के जयघोष होने लगा। व्रतियों ने सूर्य को अर्घ्य देकर मानव तथा विश्व कल्याण व वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति कामना की। नदी व तालाबों में महिला-पुरुष व्रतियों ने सुबह 6 बजे से ही कमर भर पानी में खड़ी होकर सूर्योदय की प्रतीक्षा कर रही थीं। उनकी आंखें पूरब दिशा में आकाश की ओर टिकी थीं। सूर्योदय होते ही व्रती पुरुष-महिलाओं ने उन्हें दूध और जल का अर्घ्य देकर प्रसाद अर्पित किया। भगवान भास्कर की आरती उतारी।महिलाओं ने छठी मइया व सूर्य भगवान से अपनी संतानों, पति व परिवार की खुशियां मांगीं। इसके बाद उन्होंने अपने निर्जल व्रत का पारायण किया। इस दौरान शिवजी पोखरा छठिया तालाब पर लोगों ने आतिशबाजी करके भी अपनी खुशी का इजहार किया। जहां कोरोना को नजरअंदाज कर घाटों पर दिखा महापर्व का उत्साह।पर्व को लेकर घाट पर पुलिस प्रशासन चौकस दिखा। जगह-जगह दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

दूधिया रोशनी से सज रहा सड़क से लेकर घाट

छठ महापर्व को लेकर प्रखंड सहित नगर के के विभिन्न घाटों, मंदिरों एवं सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया था। छठ घाट की ओर जाने वाले मार्ग पर पूजा कमेटियो, स्वयं सेवकों एवं मोहल्ले वासियों ने मिलजुल कर रंगोली के माध्यम से अपनी कलाकारी का प्रदर्शन किया था। जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। इसके अलावा प्रत्येक गली-मोहल्ले में छोटे-छोटे रंगीन बल्बों एवं दूधिया रोशनी से आकर्षक सजावट की गई थी। 

लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना राम मंदिर

वही नगर स्थित किला गेट के समीप युवाओं ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का झांकी रखा। झांकी के दर्शन करने के लिए भक्तों का भीड़ लगा रहा। जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा।  झांकी के पास लोगों ने उत्साह के साथ फोटो और सेल्फी ली। बता दें कि हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का लोकार्पण किया था। राम मंदिर की तर्ज पर ही युवाओं ने झांकी रखा था।

Post a Comment

0 Comments