नीतीश कुमार के अलावा ये 8 चेहरे आज ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ, राजभवन भेजी गई लिस्ट

पटना.
बिहार में नीतीश कुमार सोमवार को एक बार फिर से सीएम पद की शपथ लेंगे. सोमवार को पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार के अलावा 8 विधायकों के बतौर मंत्री शपथ लेने की चर्चा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, BJP और JDU से तीन-तीन विधायक मंत्री बनेंगे, जबकि VIP और हम से एक-एक सदस्य मंत्री बनाए जाएंगे.

शपथ ग्रहण समारोह पटना स्थित राजभवन के मंडपम में आयोजित होगी. विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार के अलावा जेडीयू से बिजेन्द्र प्रसाद यादव, VIP से मुकेश सहनी, हम प्रमुख जीतन राम मांझी के बेटे और MLC डॉ. संतोष सुमन मंत्री पद का शपथ लेना तय है. BJP से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी का भी शपथ लेना तय है. उनके अलावा प्रेम कुमार, मंगल पांडेय का भी शपथ लेना लगभग तय है. JDU से नरेन्द्र नारायण यादव, श्रवण कुमार, महेश्वर हजारी भी सोमवार को ही मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के बाद निकट भविष्य में नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार होगा. अभी तक जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक बिहार की नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 36 मंत्री हो सकते हैं. विधायकों की संख्या के लिहाज से BJP कोटे से लगभग 20 वहीं JDU कोटे से CM समेत 14 मंत्री होना लगभग तय है, जबकि नीतीश कैबिनेट में VIP और हम कोटे से एक-एक मंत्री बनाए जाएंगे. इस बार की नीतीश सरकार में पिछली सरकार के कई मंत्री रिपीट नहीं होंगे.

मालूम हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू को बीजेपी के मुकाबले 31 सीटें कम आई हैं. बीजेपी ने 74 और जेडीयू ने 43 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके बावजूद बीजेपी नीतीश कुमार को ही सीएम बनाने का फैसला किया है. सोमवार को होने वाले शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में सम्भावित मंत्रियों की लिस्ट भेजी गई है.

Post a Comment

0 Comments