Bihar Election: शांतिपूर्ण मतदान कराने को लेकर प्रशासन अलर्ट, 22 कंपनियों के भरोसे सुरक्षा व्यवस्था


DESK:
बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान को लेकर औरंगाबाद में प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर है. जिले के सभी 6 विधानसभा में 28 अक्टूबर को मतदान होना है, इसको लेकर जिले में मैराथन बैठक और प्रशिक्षण का कार्य जारी है. शहर के नगर भवन में आज सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ट्रेनिंग कराई गई और उन्हें पोस्टल बैलेट से लोगों के मतदान कराए जाने की जानकारी दी गयी.


जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने बताया कि मतदान के दिन अनुपस्थित रहने वाले मतदाताओं के कुल 936 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसकी जांच वोटर लिस्ट से कराई गई तो लगभग दो सौ मतदाता कम हो गए अब लगभग 750 लोगों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से पोल कराए जाने का निर्देश दिया गया है,जिसके लिए 19 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है. लेकिन इसके पहले सभी मतदाताओं को जो पोस्टल बैलेट से मतदान करने को इच्छुक हैं उनका फिजिकल वेरिफिकेशन कराया जाएगा, जिसके लिए मजिस्ट्रेटों को कई नई जानकारी दी गयी है.


जिलाधिकारी ने बताया कि सभी प्रत्याशियों से यह अपील की गई है कि मतदान को लेकर और भी कोई समस्या अगर दिखती है दिखती है तो उसकी जानकारी जल्द दें. इधर, जिलाधिकारी ने सभी प्रत्याशियों से आग्रह किया है कि मतदान को लेकर बूथ पर जो समस्या उतपन्न हो सकती हो उसकी जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दें ताकि ससमय उस समस्या को दूर किया जा सके.


डीएम ने बताया कि 262 बूथों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है और चुनाव को संपादित करने के लिए 150 माइक्रो ऑब्जर्वर लगाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय और कुछ प्रखंड मुख्यालय में 210 सखी बूथ का चयन किया गया है और इन बूथों पर 28 अक्टूबर को मतदान के दिन महिला मतदाकर्मी रहेंगी और मतदान सम्बंधित सभी काम करेंगी. इतना ही नहीं इन बूथों की सुरक्षा व्यवस्था भी महिला फोर्स द्वारा की जाएगी. सुरक्षा बल की 22 कम्पनियों के सहयोग से मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न होगी.


डीएम ने बताया कि अभी जिले में अर्धसैनिक बलों की 12 कम्पनिया मौजूद हैं और 10 कम्पनी को और आना है. कम्पनियां जो यहां आ चुकी हैं, सभी की ओर से एरिया डोमिनेशन का कार्य किया जा रहा है और जिले के सभी 29 नाकों पर वाहन जांच की प्रक्रिया में इनका सहयोग लिया जा रहा है. सभी 22 कम्पनियों के सहारे जिले में शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कर लिए जाएंगे.

Post a Comment

0 Comments