Bihar Election: 122 पर जेडीयू तो 121 पर बीजेपी लड़ेगी चुनाव, यहां देखें उम्मीदवारों के नाम

पटना. राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी और जेडीयू के बीच सीट शेयरिग की प्रक्रिया भी पूरी होने के बाद दोनों पार्टियों के नेता गठबंधन व सीटों का औपचारिक ऐलान कर दिया है. इसके तहत 243 सीटों वाली बिहार विधानसभा की 115 सीटों पर JDU लड़ेगी, जबकि बीजेपी 112 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. महागठबंधन छोड़ एनडीए में आने वाले मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी 9 सीटों पर तो जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा यानी HAM 7 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि इसमें स्पष्ट कर दें कि जेडीयू के 122 में 7 सीटों पर हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और बीजेपी की 121 में से 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी (VIP) को दी गई हैं.


बता दें कि इससे ठीक पहले आज बीजेपी के नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से मिलने सीएम आवास पहुंचे थे. बीजेपी नेता और बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ डेढ़ घंटे तक मुलाक़ात हुई.

सीट शेयरिंग की डील फाइनल होने से पहले भी भाजपा के कई बड़े नेताओं ने सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. इसके बाद भाजपा अध्यक्ष संजय जायसवाल ने चिराग पासवान को साफ संदेश देते हुए कहा है कि अगर वह नीतीश कुमार का नेतृत्व नहीं स्वीकार करते, तो बिहार एनडीए से भी हटना पड़ेगा.

पहले चरण की सीटों पर जदयू के प्रत्याशी

सुल्तानगंज-ललित कुमार मंडल
अमरपुर-जयंत राज
धोरैया- मनीष कुमार
बेलहर-मनोज यादव
तारापुर-मेवालाल चौधरी
जमालपुर- शैलेश कुमार
सूर्यगढ़ा- रामानंद मंडल
शेखपुरा-रणधीर कुमार सोनी
बरबीघा-सुदर्शन कुमार
मोकामा-राजीव लोचन
मसौढ़ी- नूतन पासवान
पालीगंज- जयवर्द्धन यादव
अगिआंव- प्रभुनाथ प्रसाद
डुमरांव- अंजुम आरा
चेनारी- ललन पासवान
करगहर-बशिष्ठ सिंह
दिनारा- जयकुमार सिंह
नोखा-नागेंद्र चंद्रवंशी
जगदीशपुर- कुसुमलता कुशवाहा
राजपुर- संतोष निराला
कुर्था- सत्यदेव कुशवाहा
जहानाबाद- कृष्णनंदन वर्मा
घोसी- राहुल शर्मा
नवीनगर- वीरेंद्र कुमार सिंह
रफीगंज- अशोक कुमार सिंह
शेरघाटी-विनोद यादव
नवादा- कौशल यादव
गोविंदपुर- पूर्णिमा यादव
झाझा-दामोदर रावत
चकाई- संजय प्रसाद
बेलागंज- अभय कुशवाहा
अतरी-  मनोरमा देवी

हम के कैंडिडेट

गया के इमामगंज से सीएम जीतन राम मांझी, बाराचट्टी से ज्योति देवी, कुटुम्बा से श्रवण भुईंयां, कस्बा से राजेंद्र यादव, सिकन्दरा से प्रफुल्ल मांझी, टेकारी से अनिल कुमार और मखदुमपुर से देवेंद्र मांझी.

Post a Comment

0 Comments