Bihar Assembly Election 2020 : कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची, राहुल गांधी करेंगे 6 चुनावी रैलियां

नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव  के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट  जारी कर दी है. पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी समेत 30 नेता स्टार प्रचारकों की इस सूची में शामिल हैं. कोरोना वायरस महामारी के चलते चुनाव आयोग ने अपने गाइडलाइन में काफी बदलाव किए हैं जिसके तहत स्टार प्रचारकों की संख्या में भी कमी की गई है.


दरअसल चुनाव आयोग के नए आदेश के अनुसार राष्ट्रीय पार्टी 40 की जगह 30 और प्रादेशिक पार्टी 20 की जगह 15 लोगों को ही स्टार प्रचारक की सूची में रख सकते हैं. वहीं राजनीतिक दलों को 48 घंटे पहले स्टार प्रचारकों के कार्यक्रम की जानकारी चुनाव आयोग को देनी होगी. चुनाव आयोग के अनुसार 30 स्टार प्रचारकों में कांग्रेस के आला नेताओं के अलावा कांग्रेस शासित तीन राज्यों (राजस्थान, पंजाब और छत्तीसगढ़) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कैप्टन अमरेंद्र सिंह और भूपेश बघेल का नाम भी शामिल है. इसके अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, राज बब्बर सहित बिहार के वरिष्ठ नेताओं में मदन मोहन झा, सदानंद सिंह, मीरा कुमार, तारिक अनवर, शकील अहमद, निखिल कुमार, कीर्ति आजाद, प्रेमचंद्र मिश्रा, अनिल शर्मा का नाम भी शामिल है.

स्टार प्रचारकों की सूची के साथ ही कांग्रेस पार्टी यह भी तय करने में जुट गई है कि किन स्टार प्रचारकों की कितनी वर्चुअल रैली होगी. साथ ही कितने क्षेत्र में जाकर चुनावी जनसभा करेंगे. सूत्रों की मानें तो राहुल गांधी बिहार चुनाव के हर फेज में दो रैलियां करेंगे. जिसकी शुरुआत अगले हफ्ते से की जाएगी. वही प्रियंका गांधी की भी राज्य में दो चुनावी रैलियों पर विचार हो रहा है. कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल की मानें तो पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी भी वर्चुअल रैली के माध्यम से बिहार चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में सभा करेंगी.

बता दें कि बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है जिसमें पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को मतदान होना है. वहीं चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.

Post a Comment

0 Comments