नेपाल पुलिस और पब्लिक में झड़प, जमकर हुआ पथराव, लोगों ने पुलिस को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, गुस्साए लोगों ने पीएम ओली के खिलाफ की नारेबाजी

RAXAUL : नेपाल के आंतरिक हालात बहुत खराब हो गए हैं। नेपाल में पुलिस-पब्लिक में झड़प आम बात हो गई है। नेपाल के ललितपुर में मच्छेन्द्रनाथ के रथ खिंचने के दौरान पुलिस और पब्लिक में खूनी झड़प हो गई। दोनों तरफ से जमकर पत्थरबाजी हुई। नेपाल पुलिस ने दर्जनभर आंसू गैस के गोले छोड़े।


स्से में लोगों ने नेपाल पुलिस को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। पुलिस की गाड़ियों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। नेपाल पुलिस ने लोगों को तीतर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का प्रयोग किया। लेकिन, लोगों की उग्र भीड़ के सामने वाटर कैनन की गाड़ी टांय-टांय फीस हो गई। लोगों ने ईँट-पत्थर से वाटर कैनन गाड़ी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया।


इतने ईंट-पत्थर चले कि ललितपुर की सड़कें ईट-पत्थर से भर गई। गुस्साए लोग सड़क पर धरने पर बैठ गए और विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। नेपाल पीएम केपी ओली और नेपाल पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की । केपी ओली और नेपाल पुलिस मुर्दाबाद के नारे लगाए। धार्मिक परंपरा के अनुसार नेवार सुमदाय के द्वारा सदियों से मछेन्द्रनाथ की पूजा की जाती है और उनके रथ को खिंचा जाता है।


नेपाल पुलिस ने कोरोना को लेकर निषेधज्ञा के दौरान रथ खिंचने पर बलपूर्वक रोक लगाने की कोशिश की। इससे भीड़ उग्र हो गई और जमकर पत्थरबाजी हुई। हिंसक झड़प में तीन दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं, जिसमें पुलिसवाले भी शामिल हैं। सभी का इलाज ललितपुर अस्पताल में चल रहा है। फ़िलहाल पूरे इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments