पीएम मोदी बिहार को कल देंगे सौगात, 9 राजमार्ग परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 21 सितंबर को बिहार में 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन नौ राजमार्ग परियोजनाओं पर 14258 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के प्रोजेक्ट का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे.

 इस संबंध में जारी सूचना में कहा गया है कि बिहार में इन सड़कों के निर्माण से विकास को बढ़ावा मिलेगा, संपर्क बेहतर होग. बिहार और इसके आसपास के क्षेत्रों में अर्थिक विकास में भी तेजी दिखेगी. बिहार सहित पड़ोसी राज्यों झारखंड और उत्तर प्रदेश में लोगों और सामानों की आवाजाही आसान हो जाएगी.

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ष 2015 में बिहार के बुनियादी ढांचागत विकास के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की थी. 54,700 करोड़ रुपये की लागत से 15 परियोजनाओं पर काम होना था, जिनमें से 13 परियोजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं, 38 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जबकि अन्य आवंटन या नीलामी की प्रक्रिया में हैं.

इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर बिहार में सभी नदियों पर पुल होंगे और राज्य के बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी. वहीं 45,945 गांवों को डिजिटल क्रांति से जोड़ने के लिए राज्य के कोने-कोने तक तेज गति की इंटरनेट सुविधा पहुंचाने की भी तैयारी है.

Post a Comment

0 Comments