शहर में अस्थाई कोविड-19 जांच सेंटर का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन, शहर के 3 स्थानों पर कैंप लगाकर होगा कोरोना का जाँच

छपरा।
जिले में कोविड-19 के जांच में लगातार तेजी आ रही है इस को गति देने के लिए शहर के 3 स्थानों पर  अस्थाई कैंप लगाकर कोरोना की जांच की शुरुआत की गई है। शहर के थाना चौक पर स्थापित अस्थाई कोरोना जांच सेंटर का जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने उद्घाटन किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि जिले में कोरोना की जांच में तेजी आई है । प्रतिदिन लगभग 5000 कोरोना का जांच हो रहा है और इसे गति देने के लिए कैंप मोड में कोरोना का जांच किया जा रहा है । पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर सैंपल कलेक्शन कर जांच किया जा रहा है। फिलहाल शहर के 3 स्थानों पर अस्थाई कोरोना जांच सेंटर की शुरुआत की गई है।  एक और अन्य जगह पर भी कोरोना जांच सेंटर की स्थापना की जाएगी। रेलवे स्टेशन, थाना चौक, मौना चौक के पास कोरोना जांच सेंटर की शुरुआत की गई है।  डीएम सुब्रत कुमार सेन  ने कहा कि  रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से  कोरोना कि जांच में लगातार तेजी आ रही है । कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या में भी  कमी देखी जा रही है । कोरोना से ठीक होने वाले व्यक्तियों की संख्या में वृद्धि भी हो रही है जिले में रिकवरी रेट 88% हो गया है। उन्होंने कहा घबराने के बजाए सावधानी बरतने और कोरोना की आशंका होने पर जांच कराने की जरूरत है। आपकी जागरूकता से ही संक्रमण की चेन ब्रेक होगी। उन्होंने कहा कि संक्रमण की चेन तोड़ने में सबसे कारगर होगी। लोगों को सामने आने की जरूरत है, ताकि वो अपने परिवार और शहर को संक्रमण से बचा सकें। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा, जिला स्वास्थ समिति के डीपीएम अरविंद कुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ दिलीप कुमार सिंह, डीपीसी रमेश चंद्र कुमार समेत अन्य मौजूद थे। 


रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से होगा जांच:

डीएम ने कहा कि इन तीनों जांच सेंटरों में एंटीजन रैपिड टेस्ट किट के माध्यम से कोरोना का जांच किया जा रहा है। इन जगहों पर आने जाने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। उन्हें अस्पताल नहीं जाना पड़े इस को ध्यान में रखते हुए इस केंद्र की शुरुआत की गई है। यहां पर आने वाले व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के लिए समुचित जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।  

कोविड-19 बचाव के लिए सतर्कता बेहद जरूरी:

डीएम सुब्रत कुमार सेन ने कहा कि संक्रमण से रिकवरी रेट के आंकड़ें उत्साहजनक जरूर हैं, लेकिन सर्तकता भी बहुत जरूरी है। इसलिए कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपनाए जानेवाले सुरक्षात्मक उपाय को अभी अपनी आदतों में शामिल रखें। जैसे-घर से बाहर निकलने पर मास्क का इस्तेमाल, घर वापस आने पर हाथ को साबुन से 40 सेकेंड धोना, 6 फीट की शारीरिक दूरी का पालन आदि नियमों व एहतियातों को अपना कर ही कोरोना वायरस पर विजय पायी जा सकती है।

कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां:

• हाथों को बार-बार साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं
• हाथों से मुंह-आँख व नाक को अनावश्यक न छुएँ
• छूने के बाद हाथों को धोएं
• घर के बार-बार इस्तेमाल होने वाले स्थानों की सफाई पर खास ध्यान दें और बाहरी लोगों के संपर्क में आने से बचें।

Post a Comment

0 Comments