बलान नदी के बांध टूटने से गांव में दहशत,लगभग 700 परिवार प्रभावित होने की संभावना! डीएम



बेगूसराय- हरेराम दास: बेगूसराय में बलान नदी पर बना बांध 20 फीट में टूट गया है, इससे दर्जन भर गांव प्रभावित हो रहा है। दरअसल भगवानपुर प्रखंड का जोकिया -तेलन गांव में बना बांध अहले सुबह अचानक 20 फीट में टूट गया जिससे तेज धार में पानी खेतों को दबाते हुए गांव में प्रवेश कर रहा है वह टूटने से लोगों में डर और भय का माहौल है हालांकि अभी तक कोई प्रशासनिक अमला मौके पर नहीं पहुंचा है। बांध टूटने की खबर सुनते ही सैकड़ों की संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए हैं। यह बंधन बीरपुर और भगवानपुर प्रखंड के बीच स्थित है, जिस रफ्तार से पानी बढ़ रहा है वैसे स्थिति में कई गांव बाढ़ की भयंकर चपेट में आ जाएगा।
आप तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस कदर टुटे बांध से तेज रफ्तार में पानी खेतों की ओर बढ़ रहा है और गांव को डुबा रहा है। स्थानीय लोगों ने प्रशासन पर भी लापरवाही का आरोप लगाया है कि बांध टूटने के कई घंटे बाद भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे हैं।

वहीं बेगूसराय के जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि आज सुबह लगभग 4:00 बजे भगवानपुर प्रखंड के जोकीया पंचायत में बलान नदी पर बने तटबंध के टूटने की सूचना प्राप्त होने के साथ ही सभी संबंधित पदाधिकारियों को राहत एवं बचाव के कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार तटबंध के टूटने से लगभग 700 परिवारों के प्रभावित होने की संभावना है तथा फिलहाल किसी भी प्रकार के जानमाल के नुकसान नहीं हुआ है.

प्रभावित लोगों के भोजन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य स्थानीय राजकृत मध्य विद्यालय जोकिया में कम्युनिटी किचन प्रारंभ करने एवं प्रभावितों को पॉलिथीन शीट्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. प्रभावित क्षेत्रों में एसडीआरएफ की टीम के माध्यम से आवश्यक राहत एवं बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं तथा आवश्यक मेडिकल सुविधा तथा पशु चारे की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. जिला प्रशासन द्वारा स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है तथा किसी भी प्रकार की पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है।







Post a Comment

0 Comments