नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में फिर की फायरिंग, महिला और बच्चे को बंधक बनाया

MOTIHARI: बीते कुछ महीनों से भारत व नेपाल के बीच सीमा पर तनाव बढ़ा हुआ है। बिहार में नेपाल सीमा पर हाल के दिानों में तनाव की कई घटनाएं हो चुकी हैं। ताजा मामला पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास का है, जहां नेपाल पुलिस (Nepal Police) ने एक महिला और उसके बच्चे को बंधक बना का पीटा, फिर विवाद बढ़ा तो हवाई फायरिंग कर दहशत फैला दी। इसके बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया।

घटना पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास हुई। वहां भारत-नेपाल सीमा के पास एक स्‍थानीय महिला पशु चारा के लिए घास काटने गई थी। नेपाल पुलिस ने उसे रोका। जब महिला ने भारतीय क्षेत्र में होने का हवाला दिया तो नेपाल पुलिस ने उसे व साथ में रहे उसके बच्‍चे को पकड़ लिया। इसके बाद नेपाल पुलिस ने महिला से मारपीट की।


घटना की जानकारी होने पर वहां भारतीय क्षेत्र के ग्रामीण जुट गए। इस मामले में ग्रामीणों व नेपाल पुलिस के बीच विवाद हो गया। शोर सुनकर नेपाली नागरिक भी जुटने लगे। इसके बाद नेपाल पुलिस ने हवाई फायरिंग कर कर दी।

सूचना मिलने पर झरोखर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के स्थानीय बीओपी के पदाधिकारी भी पहुंचे। इसके बाद महिला व उसके बच्‍चे को मुक्त कराया गया। घटना से सीमा पर तनाव बढ़ गया।

घटना के बाद सीमा पर निगरानी कड़ी कर दी गई है। इस बाबत पूर्वी चंपारण के एसपी नवीनचंद्र झा ने बताया कि घटना शुक्रवार की है। महिला व बच्चे को मुक्त करा लिया गया है। उन्‍होंने नेपाल पुलिस की फायरिंग को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। तनाव को देखते हुए सिकरहना डीएसपी शिवेंद्र कुमार अनुभवी को वहां भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई होगी।

विदित हो कि नेपाल पुलिस सीमा क्षेत्र में भारतीय नागरिकों को बंधक बनाने व फायरिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल ही में किशनगंज सीमा पर नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक किसान जख्मी हो गया था। नेपाली नागरिकों ने भी बिहार के पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत भिखनाठोड़ी में सीता गुफा के पास भारतीय जमीन पर नया दावा ठोका तथा नेपाल के मंत्रियों व वहां के पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में सीमा पिलर को उखाड़ दिया।

नेपाल ने बाढ़ के मौसम में तटबंध तोड़ देने तक की धमकी दी। दोनों देशों की सीमा पर हाल के दिनों में और भी कई घटनाएं हो चुकी हैं। पूर्वी चंपारण में महिला को बंधक बनाया जाना इसी की कड़ी है।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST