Bihar Weather Update: मानसून की जबर्दस्त इंट्री के बाद पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक होगी बारिश

पटना. मानसून ने अबकी साल बिहार में धमाकेदार इंट्री  की है. बिहार के सभी जिलों में समय से पहले पहुंचे मानसून के बाद अब मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान वर्षा की संभावना जताई है. इससे पहले अकेले पटना में पिछले दो दिनों यानी 48 घंटे में 27.5 एमएम वर्षा रिकॉर्ड किया गया है.


वैसे तो मानसून ने बिहार में चार दिन पहले एंट्री की थी लेकिन सोमवार को इसने पूरे बिहार को अपनी चपेट में ले लिया. सोमवार को पटना के अलावा जहानाबाद, अरवल, भोजपुर, सारण, बक्सर, भभुआ औरंगाबाद, रोहतास के अलावा पश्चिम चंपारण, सीवान और गोपालगंज में भी मानसून की पहली बारिश हुई. मानसून के आगमन के बाद पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिनों यानी 48 घंटे तक पूरे बिहार में जोरदार बारिश की संभावना जताई है.

इस साल मानसून के समय से पहले आने को लेकर किसानों को भी खेती में मदद मिलने की उम्मीद है. कृषि मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने कहा कि बहुत खुशी की बात है कि इस साल खरीफ मौसम में राज्य में माॅनसून समय से आ गया है. बिहार के लगभग सभी जिलों से वर्षा होने की सूचना प्राप्त हो रही है. कई वर्षो के बाद इस साल 15 जून को राज्य में माॅनसून की वर्षा हुई है. यह राज्य के किसान भाइयों एवं बहनों तथा कृषि विभाग के लिए बड़ी हर्ष की बात है. उन्होंने कहा कि विगत कई वर्षों से बिहार अल्पवृष्टि, अतिवृष्टि, बाढ़ आदि की त्रासदी झेलता रहा है, ऐसी परिस्थिति में पूरे राज्य में समय पर वर्षा होना किसी वरदान से कम नहीं है।

Post a Comment

और नया पुराने

BIHAR

LATEST